57वां बर्थडे मना रहे हैं गोविंदा

शानदार डांसर, दमदार एक्शन और मजेदार कॉमेडी वाली मूवीज हिंदी सिनेमा को देने वाले गोविंदा का आज जन्मदिन है। गोविंदा आज अपना 57वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। गोविंदा 21 दिसंबर 1963 को मुंबई में पैदा हुए थे। गोविंदा ने हिंदी सिनेमा में 1990 के दशक में कई शानदार फिल्में दी हैं। कॉमेडी और डांस के चलते काफी चर्चित रहे गोविंदा ने उस दौर में हीरो नंबर 1, हसीना मान जाएगी, जोड़ी नंबर 1 और कुली नंबर वन जैसी फिल्मों के जरिए खूब धमाल मचाया था। गोविंदा ने अपने तीन दशकों से ज्यादा के करियर में 165 फिल्में दी हैं।

एक समय ऐसा भी था, जब गोविंदा फिल्मों में बेहद बिजी थे। उन्होंने खुद अपने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनके पास एक बार एक ही समय में 70 से ज्यादा फिल्में साइन की थी, हालांकि बाद में उन्हें कुछ फिल्में छोड़नी पड़ी थी। गोविंदा का टैलेंट जगजाहिर है और उनका स्टाइल पूरी दुनिया में ट्रेंड करता है।

गोविंदा की जिंदगी की कहानी भी किसी फिल्मी कहानी से कम नहीं है। उन्होंने विरार में गरीबी भी देखी और आसमान में अपने नाम का परचम भी। गोविंदा को एक बार ताज होटल में नौकरी देने से भी मना कर दिया था। गोविंदा के पिता अरुण कुमार अहूजा अपने दौर में एक मशहूर कलाकार थे। उन्होंने 30-40 फिल्मों में काम भी किया था। वहीं गोविंदा की मां निर्मला देवी शास्त्रीय गायिका थीं, जो फिल्मों में गाया करती थीं।

गोविंदा को 80 के दशक में पहले एलविन नाम की एक कंपनी का विज्ञापन मिला और इसके बाद वो फिर कभी नहीं रुके। साल 1986 में उनकी पहली फिल्म‘इल्जाम’ रिलीज हुई और वे बड़े पर्दे पर छा गए।

गोविंदा को 11 बार फिल्म फेयर अवार्ड का नॉमिनेशन मिला। वह बेस्ट कॉमेडियन का फिल्म फेयर अवार्ड जीतने में कामयाब भी हुए। वहीं अपने करियर में चार बार उन्हें जी सिने अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है