आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्होंने भारत में तो जबरदस्त कमाई की लेकिन विदेशों में इन्हें बंद कर दिया गया।

भारतीय फिल्में आज भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। उसी तरह भारतीय कलाकारों को पसंद करने वाले सिर्फ भारतीय ही नहीं बल्कि दुनिया के कोने कोने में लोग मौजूद हैं। भारतीय कलाकार अगर कहीं विदेशों में भी जाते हैं तो उन्हें मिलने और उनके ऑटोग्राफ लेने वालों की भीड़ लग जाती है। इसी तरह भारतीय फिल्म भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में कमाई करती है। दंगल जैसी फिल्मों ने भारत ही नहीं बल्कि चीन में भी जबरदस्त कमाई की है।

आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘ड्रीम गर्ल’ ने बॉक्स ऑफिस पर मचाया तहलका, कमाई जानकर दंग रह जाएंगे आप

Image result for bollywood movies in foreign countriesयह तो सभी को पता है कि बोल्ड सीन होने की वजह से, ज्यादा मारकाट होने की वजह से, धार्मिक परेशानी की वजह से सेंसर बोर्ड भारत में फिल्मों को बैन कर देता है। उसी तरह विदेश में भी भारतीय फिल्में कभी-कभी बैन हो जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसी ही फिल्मों के बारे में बताएंगे जिन्होंने भारत में तो जबरदस्त कमाई की लेकिन विदेशों में इन्हें बंद कर दिया गया।

1. एक था टाइगर

Image result for ek tha tigerसलमान खान की फिल्में भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी जमकर चलती हैं। उनकी फैन फॉलोइंग पूरी दुनिया में मौजूद है। साल 2012 में रिलीज हुई फिल्म एक था टाइगर बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान की एक जबरदस्त फिल्म थी। जानकारी के लिए बता दें कि इस फिल्म को उसी साल ईद के मौके पर पाकिस्तान में भी रिलीज किया जाना था लेकिन पाकिस्तान कोर्ट ने फिल्म पर बैन लगा दिया।

2. ओह माई गॉड

Image result for Oh my god movieअक्षय कुमार और परेश रावल की फिल्म ओ माय गॉड भारतीय फिल्म इतिहास की एक बेहतरीन फिल्म है। जानकारी के लिए बता दें कि इस फिल्म में अंधभक्ति पर बहुत ही अच्छी तरह से प्रकाश डाला गया है। इतनी शानदार फिल्म होने के बाद भी इस फिल्म को अरब और इराक जैसे बड़े देशों में बैन कर दिया गया। इन देशों का कहना था कि इस फिल्म की वजह से कुछ धार्मिक लोगों को ठेस पहुंचेगी।

3. फिजा

Image result for fiza movieआज ऋतिक रोशन बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक बड़ा नाम है। लेकिन अपने शुरुआती दिनों में उन्होंने एक फिजा नाम की फिल्म की थी। निर्देशक खालिद मोहम्मद के निर्देशन में बनी फिजा बॉलीवुड की एक क्राइम ड्रामा फिल्म है। लेकिन इस फिल्म को मलेशिया में पूरी तरह से बैन कर दिया गया था। मलेशिया कोर्ट का कहना था कि एक मुसलमान कभी भी आतंकवादी नहीं होता।

बोल्ड अंदाज में पहुंची मलाइका अरोड़ा, सारा-आलिया ने भी लूटी महफिल, देखें तस्वीरें