दो साल में Delhi के इस इलाक़े में तैयार होगी Electronic City

0
152

Delhi में हर साल न जाने कहां कहां से लोग काम की तलाश में आते हैं। ऐसे में Delhi सरकार Delhi के बपरौला में 55.50 एकड़ ज़मीन पर Electronic City बनाने की दिशा में काम कर रही है। इसे लेकर सरकार ने सलाहकार फर्म के साथ करार किया है, इसके बाद अब निर्माण की दिशा में काम शुरू हो गया है।

Delhi सरकार का लक्ष्य है कि डेढ़ से दो वर्ष के अंदर Electronic City बसाने का काम पूरा हो जाए। इसके लिए सरकार प्रत्यक्ष रूप से करीब ढाई हज़ार करोड़ रुपये खर्च करेगी। पहले यहां बिजनेस नॉलेज पार्क (केबीआई) विकसित किया जाना था, लेकिन अब सरकार चाहती है कि तेजी से बढ़ रही Electronic जरूरतों को पूरा करने के लिए कुशल और प्रशिक्षित युवा तैयार हों, इसलिए Electronic City बसाई जा रही है।

Delhi सरकार की योजना है कि राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों और उद्योग संगठनों के साथ मिलकर राजधानी में आधुनिक Electronic City बने। इसके लिए बीते दिनों डीडीसी और ईपीआईपी Electronic Product Foundation के साथ करार हो चुका है। सरकार जल्द ही कुछ और कंपनियों व संगठनों के साथ करार करने जा रही है, जिसके जरिए उत्पाद के डिजाइन, निर्माण, बिक्री, मरम्मत व अन्य सेवाओं के लिए निवेश आकर्षित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – अस्पताल में डॉक्टर न मिले तो ख़ैर नहीं : CM Yogi

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है