जम्मू में भाजपा का दबदबा

जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने और केंद्र शासित प्रदेश बनाए जाने के बाद पहली बार हुए चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गए हैं। जिला विकास परिषद चुनाव के नतीजे मंगलवार को सामने आ गए, जिसमें गुपकार गठबंधन ने कश्मीर घाटी में जीत हासिल की और भारतीय जनता पार्टी जम्मू क्षेत्र से विजयी हुई।

हालांकि, बीजेपी कश्मीर घाटी में भी अपना खाता खोलने में कामयाब रही है। इसके साथ ही इस बार बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। अंतिम नतीजों के अनुसार, बीजेपी को कुल 74 सीटें मिली हैं वहीं गुपकार गठबंधन को मिलाकर 112 सीटें मिल पाई हैं। गुपकार गठबंधन में नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी सहित कुछ और भी दल शामिल हैं।

चुनावी नतीजे आने के बाद जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने केंद्र पर निशाना साधते हुए कहा कि कश्मीर के लोगों ने गुपकार के हक में वोट दिया है और केंद्र द्वारा जिस तरह गलत तरीके से अनुच्छेद 370 को हटाया गया उसे पूरी तरह नकार दिया गया है।

वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता अमर अब्दुल्ला ने कहा कि हमने इन चुनावों को रेफरेंडम नहीं बनाया, ना ही हमने अधिक कैंपेन किया। फिर भी लोगों ने हमारा साथ दिया है, बीजेपी को कुछ चिन्हित जिलों में ही शानदार जीत मिली है।

 बीजेपी की तरफ से जिस तरह चुनावों में जान फूंकी गई थी, उसका असर नतीजों में साफ दिख रहा था। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बन गई है, साथ ही जम्मू क्षेत्र में पार्टी को 10 में से 6 जिलों में बहुमत मिला है। पार्टी जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर, डोडा और रेसाई जैसे जिलों में अपना डीडीसी चेयरमैन बनाएगी।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है