Election Results 2022 : पंजाब में AAP को मिला बहुमत, उत्तराखंड में BJP तो UP में साइकिल की धीमी रफ़्तार

0
242

चुनाव के बाद आज परिणाम की बारी है। हर तरफ बस लोग यही जानने के लिए बैठे हैं कि कौन होगा अगला CM। उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर विधानसभा चुनाव की आज हो रही मतगणना (Assembly Elections 2022) से सियासी दलों की सांसें अटकी हुई हैं। इन पांचों राज्यों में मतगणना चल रही है।

शुरुआती रुझानों में BJP ने यूपी में तो आम आदमी पार्टी ने पंजाब में मजबूत रुझान दिखाए हैं। सुबह 9:30 तक रुझानों में आप को पंजाब में बहुमत मिलता दिखा। उधर,शुरुआती रुझानों में ही UP में BJP काफी आगे चलने लगी थी। फिलहाल, रुझानों के मुताबिक UP और उत्तराखंड में BJP बहुमत लाती दिख रही है। हालांकि, UP में फिर भी समाजवादी पार्टी पिछली बार के मुकाबले सीटों की भरपाई करती दिख रही है। गोवा में एक वक्त पर BJP ने बहुमत का आंकड़ा क्रॉस कर लिया, लेकिन फिर नीचे आ गई। सभी 40 सीटों पर रुझान आने बाद BJP 19 सीटों पर दिखाई दे रही थी। बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए।

जिन पांच राज्‍यों में विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती हो रही है, वहां पंजाब को छोड़ बाकी चारों राज्‍यों में BJP की सरकार है। साथ ही BJP को सरकार बनाने के लिहाज से मजबूत दावेदार भी माना जा रहा है। Exit polls के अनुमान भी BJP के पक्ष में दिख रहे हैं। हालांकि, उत्‍तराखंड और गोवा में सीटों के लिए कड़े संघर्ष का अनुमान लगाया गया है। आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्‍य UP में सात चरणों में वोटिंग हुई थीं जबकि पंजाब में 117, उत्तराखंड में 70, मणिपुर में 60 और गोवा में 40 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव हुए हैं।

UP में सुबह 10 बजे तक के रुझानों में BJP को बहुमत मिलता दिख रहा है। 403 सीटों में से 364 सीटों पर रुझान आ गए हैं। बहुमत के लिए 202 सीटों की जरूरत है। यहां BJP को अब तक के रुझानों में 244 सीटें मिलती दिख रही हैं। पिछली बार के मुकाबले ये 53 सीटों का नुकसान है। एसपी 101 सीटें पाती दिख रही है, जोकि पिछली बार के मुकाबले 58 सीटें ज्यादा हैं।

पंजाब में कांग्रेस के लिए अच्छी तस्वीर बनती नहीं दिख रही। यहां 10 बजे के आसपास मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी अपनी दोनों सीटों से पीछे दिखाई दे रहे थे। चन्नी ने चमकौर साहिब और भदौर सीट से चुनाव लड़ा था। लेकिन शुरुआती रुझानों वो यहां से पीछे दिखे। चमकौर साहिब से आप के कैंडिडेट चरणजीत सिंह आगे दिखे, वहीं भदौर से भी आप के ही कैंडिडेट लाभ सिंह उगोके आगे चल रहे थे।

पंजाब में आम आदमी पार्टी कमाल दिखा सकती है, उत्तराखंड में BJP और कांग्रेस में कड़ी मिलने की बात कही गई, वहीं गोवा में हंग असेंबली का अनुमान लगाया गया है। ऐसे में सत्ता में आने में किसी तरह की कोई कमी न रह जाए, इसके लिए नतीजे आने के पहले ही राजनीतिक पार्टियां कैलकुलेशन में लगी हुई हैं। बहुकोणीय मुकाबले के कारण चूंकि चुनाव के बाद का परिदृश्य आश्चर्य पैदा कर सकता है, इसलिए राजनीतिक दलों ने अपने वरिष्ठ नेताओं को राज्यों में भेज दिया है और वे अन्य दलों को भी लुभा रहे हैं, ताकि यदि बाहरी समर्थन की जरूरत पड़ी तो वे सरकार बनाने में अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी पड़ें।

यह भी पढ़ें – इस ट्रिक से बनाएंगे ‘Tandoori Malai Chaap’ तो सभी करेंगे तारीफ 

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है