Election Commission ने किया साफ़, UP में 7 चरणों में होगा Chunav, इस दिन आएंगे नतीजे

0
277

जिस बात का सबको इंतज़ार था आज Election Commission ने उस बात पर से पर्दा उठा दिया है। लोकसभा चुनाव के सेमीफाइनल कहे जा रहे उत्तर प्रदेश(UP) समेत 5 राज्यों के Chunav का ऐलान Election Commission ने कर दिया है। 403 विधानसभा सीटों वाले UP में 7 चरणों में मतदान होगा। इसके अलावा उत्तराखंड, गोवा और पंजाब में 14 फरवरी को एक ही राउंड में मतदान होना है। मणिपुर में दो चरणों में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोटिंग होगी।

UP में पहले राउंड की वोटिंग 10 फरवरी को होगी। इसके बाद दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को होना है। 20 फरवरी को तीसरे और 23 तारीख को चौथे राउंड की वोटिंग होगी। 27 फरवरी को 5वें, 3 मार्च को छठे और 7 मार्च को 7 राउंड का मतदान होना है। मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुशील चंद्रा ने बताया कि 10 मार्च को सभी 5 राज्यों के नतीजों का ऐलान किया जाएगा।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने Chunav के दौरान Corona नियमों की जानकारी देते हुए कहा कि हमें महामारी से निकलने का यकीन रखना होगा। उन्होंने नियमों के बारे में बताते हुए एक शेर से शुरुआत की। सुशील चंद्रा ने कहा, ‘यकीन हो तो कोई रास्ता निकलता है, हवा की ओट लेकर भी चिराग जलता है।’ Chunav में तैनात सभी कर्मियों को Vaccine की दोनों डोज लगी होनी चाहिए। Chunav आयुक्त ने कहा कि उत्तराखंड और गोवा में ज्यादातर लोगों को दोनों डोज लग चुकी हैं। UP में 90 फीसदी वयस्कों को कम से एक टीका लग चुका है।

मौजूदा हालात देखते हुए UP समेत सभी 5 राज्यों में वोटिंग का समय एक घंटा बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा सभी राज्यों में 15 जनवरी तक किसी भी तरह की रैली, रोड शो, बाइक रैली, नुक्कड़ सभाओं पर रोक लगा दी गई है। सिर्फ वर्चुअल कैंपेन की ही अनुमति होगी। 15 जनवरी के बाद हालात की समीक्षा की जाएगी। यदि Corona नियंत्रण में होता है तो फिर कुछ छूट दी जा सकती हैं। Chunav की समाप्ति के बाद किसी भी तरह के विजय जुलूस पर रोक होगी।

यह भी पढ़ें – CM Yogi ने Corona के बढ़ते मामले देख School खोलने को…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है