Corona काल में Eye Care और इम्यूनिटी मज़बूत करने के लिए खाएं ये 5 सब्जियां

0
780

Coronavirus का ख़तरा इतना ज़्यादा है कि सब डरे हुए हैं। कम उम्र में ही लोगों को आंखों से जुड़ी परेशानी होने लगी है। छोटे-छोटे बच्चों की Eye पर आपको चश्मा मिल जाएगा। हालांकि आप खान-पान से काफी हद तक Eyes से जुड़ी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। अगर बच्चों को विटामिन, खनिज और फाइबर से भरपूर खाना दिया जाए तो समय के साथ आंखों की समस्या बढ़ेगी नहीं।

कुछ सब्जियों में इतनी सारी ख़ासियत होती हैं जो न केवल इम्यून सिस्टम को बूस्ट करती हैं बल्कि Eye की रोशनी को भी बढ़ाती हैं। आंखों से जुड़ी कई परेशानियों को आप खान-पान से दूर कर सकते हैं।

टमाटर- टमाटर भी Eyes के लिए फायदेमंद है। टमाटर में विटामिन ए पाया जाता है जिससे आंखों की रोशनी बढ़ती है। टमाटर में विटामिन सी और कॉपर भी होता है जिससे आंखे स्वस्थ रहती हैं।

शकरकंद- Eyes के स्वास्थ्य के लिए शकरकंद भी फायदेमंद है। सर्दियों में आपको शकरकंद जरूर खानी चाहिए। शकरकंद में विटामिन ए और विटामिन ई होता है। आंखों के लिए शकरकंद बहुत फायदेमंद होती है। आप शकरकंद को कच्चा या उबाल कर खा सकते हैं।

ब्रोकली- Eyes के स्वास्थ्य के लिए ब्रोकली भी फायदेमंद है। ब्रोकली क्रूसिफेरस सब्ज़ी परिवार का हिस्सा है। जिनमें सल्फोराफेन होता है, इससे कैंसर का खतरा भी कम हो जाता है। ब्रोकली में विटामिन के, विटामिन सी, फोलेट, मैंगनीज और पोटेशियम होता है।

गाजर- Eyes की रोशनी बढ़ाने के लिए गाजर बहुत अच्छा सोर्स है। गाजर में विटामिन ए काफी मात्रा में होता है। गाजर में बीटा-कैरोटीन भी होता है, ये एंटीऑक्सिडेंट कैंसर के खतरे को भी कम करता है। सर्दियों में आपको रोज गाजर का जूस पीना चाहिए।

पालक- Eyes के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां सबसे ज्यादा फायदेमंद होती हैं। आपको अपने खाने में रोज इन सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए। पालक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो पुराने रोगों के खतरे को कम करता है। पालक में अच्छी मात्रा में विटामिन ए और के होता है।

यह भी पढ़ें – घर पर ही रेस्टोरेंट स्टाइल में बनाएं ‘Fried Rice’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है