Lal Mirch खाएं जोड़ों का दर्द भगाएं

0
641

एक वक़्त था जब बुज़ुर्गों को ही जोड़ों के दर्द की शिकायत होती थी लेकिन अब तो 40 साल के लोग भी इस दर्द की शिकायत करने लगे हैं। लोग न जाने इस दर्द से निजात पाने के लिए क्या क्या नहीं करते, कितनी ही दवाइयां खाते हैं, कितने ही तरह के तेल से मालिश करते हैं इसके बावजूद भी उन्हें इस परेशानी से निजात नहीं मिलती। अगर आप भी घुटनों या जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो खाने में Lal Mirch का इस्तेमाल बढ़ाना आपके लिए खासा फायदेमंद साबित हो सकता है।

सुनकर थोड़ा अजीब लगता है कि Lal Mirch के इस्तेमाल से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल सकता है लेकिन ये सच है। Britain स्थित The Arthritis Foundation ने अपने Study के आधार पर यह सलाह दी है।

Researchers के मुताबिक Lal Mirch में ‘कैप्सेसिनॉयड’ नाम का प्राकृतिक तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। यह जोड़ों में सूजन की शिकायत को दूर कर नसों में खून के प्रवाह को सुचारु बनाता है। इससे गठिया और Osteoporosis में होने वाली तकलीफ में काफी राहत मिलती है।

Researchers की मानें तो ‘कैप्सेसिनॉयड’Digestive System दुरुस्त रखने में भी कारगर है। इसके नियमित सेवन से मोटापे से भी निजात मिलती है। Study में जोड़ों का दर्द भगाने के लिए हल्दी का सेवन बढ़ाने की भी सलाह दी गई है। दरअसल, इसमें मौजूद ‘कर्क्युमिन’हड्डियों को मजबूत बनाकर दर्द के एहसास में कमी लाता है।

यह भी पढ़ें – पकौड़े नहीं शाम की चाय में सर्व करें Paneer Popcorn

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है