आसानी से मिलने वाला Packed Food आपको दे रहा है बीमारियों का तोहफ़ा

0
935

बदलते वक़्त ने लोगों की लाइफस्टाइल को बदल कर रख दिया है। एक वक़्त था जब महिलाएं घर पर खाना बनाया करती थीं लेकिन आज की महिला वर्किंग वुमन हो गयी है। महिलाओं के पास खाना बनाने का वक़्त ही नहीं है और कुछ महिलाओं को खाना बनाने का शौक़ ही नहीं होता। मार्किट ने इस चीज़ का फ़ायदा उठाया और Packed Food मार्किट में बेचने शुरू कर दिए। लोग बिना ये जाने कि ये Packed Food or Frozen Food Products उनकी सेहत के लिए कितने नुकसानदायक है इनका इस्तेमाल करने में लगे हुए हैं।

Packed Food or Frozen Food प्रोडक्ट्स आपकी लाइफ का हिस्सा बन कर आपको बना रहे हैं बीमार

आज कल वक़्त की कमी इतनी ज़्यादा है कि लोगों को Packed Products का इस्तेमाल करना बेहद आरामदायक लगता है। कहना गलत नहीं होगा कि भागदौड़ भरी जिन्दगी में समय की कमी के साथ Packed Food or Frozen Food Products लोगों की बिजी लाइफ का हिस्सा बन गए हैं। लेकिन आप ये नहीं जानते हैं कि ये Frozen Food हमारी सेहत के लिए कितने खतरनाक हैं? ये Food Products न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं बल्कि जो पोषक तत्व हमें खाद्य पदार्थों से मिलने चाहिए वह भी नहीं मिल पाते।

Packaged Food Products से होने वाले नुकसान

ताज़ा भोजन बेहद ज़रूरी है लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि आप Packed Food बिलकुल ही न खाएं। उन खाद्य पदार्थों को खरीदने की कोशिश करें जिनमें सोडियम कम है। ऐसे पैकेज खरीदें जिनकी शेल्फ लाइफ कम हो।

  1. Packed Food आपके दिल को नुकसान पहुंचाता है। Frozen Food में बड़ी मात्रा में ट्रांस फैट होता हैं। यह आपके शरीर के कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ाता है, जो आगे चलकर दिल की कई समस्याओं का कारण बनता है।
  2. Frozen Food में फैट बहुत अधिक होता है। फैट में कार्बोहाइड्रेट या प्रोटीन की तुलना में दोगुनी कैलोरी होती है। यह अक्सर इसे हाई कैलोरी Food Product बनाता है।
  3. Frozen Food में स्टार्च की मात्रा अधिक होती है, जो लंबे समय तक भोजन को ताजा रखने के लिए डाली जाती है। स्टार्च खाने के स्वाद और टेक्सचर को तो बढ़ाता है लेकिन आपके शरीर को नुकसान पहुंचाता है।
  4. स्टार्च मूल रूप से एक पॉलीमर है, जो ग्लूकोज चैन का एक हिस्सा है। स्टार्च की अधिकता से न केवल आपके शरीर में शुगर लेवल के बढ़ने का खतरा है, बल्कि आपके शरीर में मौजूद टिश्यू को भी यह नुकसान पहुंचाता है।
  5. Packed Food को लंबे समय तक ताजा रखने के लिए, इसमें अलग-अलग तरह की चीजें जोडी जाती हैं। इन प्रिजर्वेटिव्स का एक नुकसान हाई ब्लड प्रेशर है। Frozen Food में चीनी और नमक की अधिक मात्रा होती है। यदि आप पहले से ही हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं, तो आपको इससे दूर रहना चाहिए।

यह भी पढ़ें – नाश्ते में बनाएं Shalgam Ka Paratha, दही और चटनी के साथ करें सर्व

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है