भूकंप ने मचाई Afghanistan में तबाही, 900 से ज़्यादा लोगों ने गवाई जान, हज़ारों घायल

0
222

ख़ूबसूरत वादियों से घिरा Afghanistan इस वक़्त तबाही का मंज़र देख रहा है। Afghanistan के पूर्वी पहाड़ी इलाके और पाकिस्तान की सीमा के पास आए ज़ोरदार भूकंप ने तबाही मचा दी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक कम से कम एक हज़ार लोगों की जान चली गई है। यह आंकड़ा और भी बढ़ सकता है। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.1 थी। आंकड़ों के मुताबिक कम से कम 1500 लोगों के घायल होने की ख़बर सामने आ रही है। Afghanistan में रहने वाला हर नागरिक यही सोच रहा होगा कि तालिबान ने कम तबाही मचाई थी जो अब भूकंप ने कहर बरसा दिया।

खोस्त और पक्तिका प्रांतों में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा है। Afghanistan में तालिबान के शासन के बाद कई विदेशी रेस्क्यू एजेंसियां देश छोड़कर चली गई थीं। ऐसे में राहत और बचाव के काम में भी काफी मुश्किलें आ रही हैं। पड़ोसी पाकिस्तान के मौसम विभाग का कहना है कि भूकंप का केंद्र खोस्त सिटी से 50 किलोमीटर की दूरी पर बॉर्डर के पास ही था। इस इलाके में ज़्यादा लोग नहीं रहते हैं इसलिए नुकसान फिर भी कम हुआ है।

काबुल में प्रधानमंत्री मोहम्मद हसन अखुंद ने राहत बचाव के लिए आपातकाल बैठक बुलाई। वहीं अफगानिस्तानी सीमा के पास पाकिस्तान के कुछ इलाकों में भी भूकंप का असर हुआ है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने एक बयान मे दुख व्यक्त किया और कहा कि वह अफगान लोगों की मदद करेंगे।

यह भी पढ़ें – Singer KK के बेटे Nakul Krishna ने बयां किया पिता से जुदाई का दर्द

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है