Dussehra 2022: Delhi-NCR में इन जगहों पर आज होगा रावण दहन

0
246

देश दुनिया में आज Dussehra का त्यौहार मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में दशहरे का खास महत्व है। Corona virus के चलते 2 सालों से Dussehra मेला नहीं लग रहा था। घर पर रहकर ही सब लोग Dussehra मना रहे थे। इस बार Corona virus का ख़तरा कुछ कम है तो आज के दिन पूरे देश में बेहद जोश और उत्साह के साथ दशहरे का पर्व मनाया जा रहा है। इस दिन Delhi में कई जगहों पर रावण दहन किया जाएगा।

आप भी Delhi या उसके आसपास के क्षेत्रों में रहते हैं तो आप इन जगहों पर रावण दहन देखने जा सकते हैं। बहुत दिनों बाद Dussehra मेला लगा है तो बच्चों के साथ ही बड़े भी मेला देखने के लिए जाना चाहते हैं। इसलिए इस बार आपको भीड़ भी ज़्यादा ही मिलेगी।

सुभाष पार्क रावण दहन देखने के लिए आप प्रीतमपुरा में नेताजी सुभाष प्लेस ग्राउंड जा सकते हैं। जहां हर साल बेहद भव्य तरीके से रावण का दहन किया जाता है। इसके अलावा बहुत सारे मनोरंजक कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाता है।

रामलीला मैदान – अजमेरी गेट स्थित रामलीला मैदान में Delhi का सबसे भव्य रावण दहन होगा। जिसमें फिल्म ‘आदिपुरुष’ में राम का किरदार निभाने वाले एक्टर प्रभास बतौर चीफ गेस्ट आने वाले हैं। इस कार्यक्रम में उनका साथ देने के लिए देश की माननीय राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू और Delhi के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल भी शामिल होंगे।

लाल किला Delhi के लाल किला मैदान में रावण दहन कार्यक्रम में देश के बड़े नेता शामिल होंगे। हर साल लालकिला मैदान में दशहरे का पर्व बेहद धूमधाम से मनाया जाता है।

फरीदाबाद Delhi-NCR की बात करें तो फरीदाबाद के एनआईटी मैदान में रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण का बहुत भव्य पुतला बनाया गया है। फरीदाबाद में लगा मेला लोगों को बेहद पसंद आ रहा है।

नोएडा सेक्टर 21 – Delhi-NCR का सबसे बड़ा दशहरा मेला, नोएडा के सेक्टर 21 स्थित स्टेडियम में आयोजित किया गया है। यहां बीते 10 दिनों से भव्य मेलों के साथ ही साथ रामलीला का मंचन भी किया जा रहा है। नोएडा स्टेडियम में रावण के साथ- साथ मेघनाथ और कुंभकर्ण का पुतला भी जलाया जाएगा।

यह भी पढ़ें – पैगंबर मोहम्मद साहब पर Mohan Bhagwat बोले, किसी की श्रद्धा को ठेस न पहुंचाएं

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है