1 अप्रैल से Delhi में बदलने जा रहे Driving Rules

0
180

न जाने कितनी ही गाड़ियां Delhi की सड़कों पर रोज़ दौड़ती हैं और न जाने कितनी ही दुर्घटनाएं भी होती हैं लेकिन अब ज़रा सी भी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है और आप जेल जा सकते हैं। Delhi में 01 अप्रैल 2022 से वाहन चालकों के लिए ड्राइविंग के नियम(Driving Rules) बदलने जा रहे हैं। इनमें पहली बार नियम तोड़ने पर जुर्माना, दूसरी बार के लिए एफआईआर और तीसरी बार सज़ा का प्रावधान होगा।

Delhi के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मंगलवार को Delhi विधानसभा में घोषणा की कि आगामी 01 अप्रैल से निजी बसों, मालवाहक वाहनों के लिए सख्त लेन नियमों को लागू किया जाएगा। कैलाश गहलोत ने कहा कि अगर कोई बस चालक बस लेन में ड्राइव नहीं करता है तो पहली बार अपराध करने के लिए उस पर 10,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। अगर वह दूसरी बार ऐसा ही करता है तो बस चालक के खिलाफ खतरनाक तरीके से वाहन चलाने का मामला दर्ज किया जाएगा। परिवहन मंत्री ने बस चालक द्वारा तेज गति से वाहन चलाने के तीसरे और चौथे प्रयास के लिए सजा की भी घोषणा की।

कैलाश गहलोत ने कहा कि अगर तीसरी बार कानून तोड़ा गया तो अपराधी का Driving लाइसेंस रद्द कर दिया जाएगा, जबकि चौथे उल्लंघन के परिणामस्वरूप निजी बस का परमिट रद्द किया जा सकता है। गहलोत ने कहा कि हम एक वॉट्सऐप नंबर जारी करेंगे, जहां कोई भी बस चालक को नियमों का उल्लंघन करते हुए देखेगा तो वह हमें एक वीडियो भेज सकता है। हम उपलब्ध कराए गए सबूतों के अनुसार कार्रवाई करेंगे।

यह भी पढ़ें – Delhi में हाहाकार, Petrol हुआ 100 रुपये के पार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है