Delhi के स्कूलों में लागू हुआ Dress Code, धार्मिक पोशाक पहनने पर सख़्त रोक

0
207

इन दिनों Hijab Controversy का ज़िक्र हर जगह हो रहा है ऐसे में Delhi में भी स्कूलों में Dress Code जारी किया गया है। इसमें छात्रों को सख़्त हिदायत दी गई है के वे धार्मिक कपड़े पहनकर School न आएं।

South Delhi Municipal Corporation (SDMC) की शिक्षा समिति ने अपने स्कूलों में Dress Code को लेकर आदेश जारी किया है। शिक्षा समिति की अध्यक्ष की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि छात्र धार्मिक पोशाक पहनकर स्कूलों में न आएं। स्कूलों में Dress Code का पालन होगा। Delhi Municipal Corporation की शिक्षा विभाग की निदेशक नितिका शर्मा की ओर से जारी आदेश में कहा गया, “दक्षिणी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत चल रहे प्राथमिक विद्यालयो में पढ़ रहे School के बच्चों के लिए School की वर्दी निर्धारित की हुई है जिसमें School के बच्चे बहुत ही सुंदर दिखते हैं। South Delhi Municipal Corporation समय समय पर जरुरत पड़ने पर बच्चों की वर्दी के रंग में परिवर्तन भी करती रहती है।”

आदेश में कहा गया है, “इससे School में पढ़ रहे बच्चों में आपस में एक दूसरे के प्रति अमीरी-गरीब को लेकर हीन भावना भी नहीं पैदा होती। अभी कुछ समय से देखने में आया है कि कुछ अभिभावक अपने बच्चों को अपने धर्म के वस्त्र पहना कर School भेज रहे हैं जो किसी भी प्रकार से सही नहीं है।”उन्होंने कहा, “इस कदम से बच्चो के भीतर असमानता की मानसिकता उत्पन्न हो जाएगी जो की उनके भविष्य के लिए किसी भी तरह से ठीक नहीं है।”

आदेश में कहा गया, “अतः इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए सभी क्षेत्रीय कार्यालयों के अधिकारियो को निर्देश दिए जाएं कि School के बच्चे केवल स्कूल प्रतियोगिताओ में एवं उत्सव में ही अपने जरुरत के अनुसार Dress Code में आ सकते हैं और साधारण दिनों में School वर्दी में ही स्कूल में उपस्थित होंगे।”

यह भी पढ़ें –स वीकेंड को स्पेशल बनाना है तो बनाएं Creamy Gravy Momos

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है