हर सुबह ये डर लगता है कि कहीं LPG Cylinder के दाम तो नहीं बढ़ गए। क्योंकि इसके दाम बढ़ने का कोई वक़्त नहीं है। साल में न जाने कितनी बार LPG Cylinder के दाम बढ़ाए जाते हैं ये तो शायद ही कोई सही सही बता सके। आज सुबह घरेलू LPG Cylinder एक बार फिर महंगा हो गया है।

नॉन-सब्सिडी वाले LPG Cylinder की कीमतों में बुधवार यानी 6 अक्टूबर को एक बार फिर बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले एक अक्टूबर को केवल 19 किलो वाले कामर्शियल सिलेंडरों के दाम बढ़ाए गए थे। दिल्ली- मुंबई में नॉन-सब्सिडी वाले घरेलू LPG Cylinder की कीमत 884.50 रुपये से अब 899.50 रुपये हो गई है। पटना में अब LPG Cylinder के लिए 1000 में से केवल 2 रुपये कम चुकाने पड़ेंगे।

जुलाई और अगस्त में दाम बढ़े थे। मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था। अप्रैल में LPG Cylinder के दाम में 10 रुपये की कटौती की थी। Delhi में इस साल जनवरी में LPG सिलेंडर का दाम 694 रुपये था, जिसे फरवरी में बढ़ाकर 719 रुपये प्रति Cylinder किया गया। 15 फरवरी को दाम बढ़ाकर 769 रुपये कर दिए गए। इसके बाद 25 फरवरी को LPG Cylinder के दाम 794 रुपये कर दिए गए। मार्च में LPG Cylinder के प्राइस को 819 रुपये कर दिया गया। बता दें एक अक्टूबर को कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। वहीं,एक सितंबर को 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले घरेलू LPG Cylinder के दाम में 25 रुपये की बढ़ोतरी की गई थी।

इससे पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने 18 अगस्त को गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा किया था। पिछले एक साल में घरेलू LPG Cylinder की कीमत दिल्ली में 305.50 रुपये बढ़ चुकी है, जबकि अब सब्सिडी भी नहीं आ रही है। कोलकाता में 926 और चेन्नई में अब 14.2 किलो वाला LPG Cylinder  915.50 रुपये में मिलेगा। कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए आशंका जताई जा रही है कि इस बार LPG Cylinder का दाम 1000 रुपये के पार चला जाएगा।

यह भी पढ़ें: गिरफ़्तार हुईं Priyanka Gandhi, कांग्रेस पार्टी ने जताया गुस्‍सा

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है