क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे महंगा Mango कौन सा है…

0
406

गर्मी का मौसम है ऐसे में Mango के दीवाने आम का मज़ा ले रहे हैं। ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) Mango की एक ऐसी किस्म है, जो सिर्फ जापान के मियाजाकी प्रांत में मिलती है। वहां हर साल सबसे पहले उगाए गए इस खास और महंगे Mango को बड़े स्तर पर बेचा जाता है। जिसमें इनके दाम आसमान छूने लगते हैं।

साल 2017 में इस Mango के एक जोड़े की बोली लगाई गई थी, जिसमें यह रिकॉर्ड 3600 डॉलर यानी करीब दो लाख 72 हजार रुपये में बिका था। इन खास आमों की खेती सिर्फ स्पेशल ऑर्डर मिलने पर ही की जाती है। यानी बाकी किस्मों की तरह आप ऐसे ही बिना सोचे-समझे इसे खरीद नहीं सकते हैं। इस Mango की खूबी ये है कि यह आधा लाल और आधा पीला होता है। जापान में इसे गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है, इसलिए इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है।

जापानी कल्चर में इस Mango को खास मान्यता मिली हुई है। वहां लोग इसे तोहफे में देना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि ये सूरज की रोशनी में तैयार होता है। माना जाता है कि इससे तोहफा पाने वाले की किस्मत सूरज जैसी ही रोशन हो जाती है। यही कारण है कि जापान में त्योहार या खास मौकों पर ये आम भी दिया जाता है लेकिन लेने वाले इसे खाते नहीं, बल्कि किसी तरीके से संरक्षित करके सजा देते हैं।

इस खास Mango में मिठास के साथ अनानास और नारियल का हल्का सा स्वाद भी आता है। इसे एक खास तरीके से तैयार करते हैं। इसके तहत Mango के पेड़ पर फल आते ही एक-एक फल को जालीदार कपड़े से बांध दिया जाता है। ये इस तरह होता है कि फल पर पूरी तरह से धूप पड़े, जबकि जाली वाले हिस्से बचे रहें। इससे Mango की रंगत ही अलग होती है।

पकने के बाद फल जाली में ही गिरकर लटकते हैं, तब जाकर उन्हें निकाला और बेचा जाता है। पेड़ पर लगे आम को किसान नहीं तोड़ते। वे मानते हैं कि इससे फल का स्वाद और पौष्टिकता चली जाती है। यानी जापानी किसानों की नजरों से देखें तो ताईयो नो तामागो पूरी तरह से पका हुआ फल है। और ऐसा है भी। ये खाने में बेहद स्वादिष्ट और सुगंधित होता है।

यह भी पढ़ें – अगर शादी वाले दिन दाढ़ी में आया Dulha तो नहीं होगी शादी,19 गांवों के लिए जारी हुआ फ़रमान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है