Dhanteras पर करें ये काम, मां लक्ष्मी बनाए रखेंगी आप पर अपनी कृपा

0
728

दिवाली में अब कम वक़्त रह गया है ऐसे में सभी अपने अपने घरों की सफाई का काम शुरू करने लगे हैं। सफाई तो रोज़ ज़रूरी है लेकिन Dhanteras के दिन घर के कुछ खास जगहों की सफाई का विशेष महत्व है। मान्यता है कि Dhanteras पर मां लक्ष्मी और भगवान कुबेर की कृपा पाने के लिए घर के कुछ खास कोनों की सफाई ज़रूर करनी चाहिए।

खुद की सफाई और घर की सफाई करने से आपको खुद ही अच्छा महसूस होता है। दिवाली से पहले लोग घरों की सफाई करते हैं। बता दें कि ऐसा करने से धन-धान्य में बरकत के साथ मां लक्ष्मी का हमेशा साथ बना रहता है। इस साल Dhanteras 23 अक्टूबर को मनाया जाएगा।

Dhanteras के दिन घर के इन हिस्सों की ज़रूर करें सफाई

  • घर का हर हिस्सा साफ़ करना बेहद ज़रूरी होता है। जो हिस्सा साफ़ नहीं रहेगा तो वहीं गंद जमना शुरू हो जाएगा। अगर आप भी रोज़ रोज़ घर के हर हिस्से की सफाई नही कर पाते हैं तो छुट्टी के दिन ज़रूर सफ़ाई करें।
  • घर के बीचो-बीच की जगह यानी ब्रह्म स्थान सबसे महत्वपूर्ण होता है। मान्यता है कि इस जगह पर बिना जरूरत वाला सामान नहीं रखना चाहिए। साथ ही इस जगह को हर दिन साफ करना चाहिए। Dhanteras के दिन इस जगह की सफाई का विशेष महत्व है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है।
  • कम लोग जानते हैं कि वास्तु के अनुसार, घर के ईशान कोण का खास महत्व होता है। वास्तु शास्त्र में इसे देवताओं का स्थान माना गया है। कहते हैं कि आमतौर पर घरों में मंदिर इसी कोण में होता है। घर के ईशान कोण को उत्तर-पूर्व कोण भी कहते हैं। मान्यता है कि Dhanteras के दिन इस कोण की सफाई जरूर करनी चाहिए। कहते हैं कि अगर आप इस घर का कोना कभी इस्तेमाल नहीं करते या गंदा रहता है तो मां लक्ष्मी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होता है।
  • Dhanteras के दिन उत्तर दिशा का साफ भी होना जरूरी होता है। कहते हैं कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी का साथ हमेशा बना रहता है।

यह भी पढ़ें – थोड़ी सी समझदारी से आप भी कर सकते हैं असली और नकली Khoye की पहचान

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है