Morning में उठकर करते हैं ये काम तो बदल लें अपनी आदत

0
883

भागदौड़ भरी जिंदगी में अच्छी सेहत का ख्याल रखना बेहद जरूरी है। साथ ही साथ दिनचर्या की शुरूआत अच्छे ढंग से करने से फायदे भी मिलते हैं। कहते हैं कि अगर Morning का रूटीन सही हो तो इंसान का दिन अच्छा गुजरता है लेकिन कई लोग Morning में उठते ही गलतियां करनी शुरू कर देते हैं अब भले ही ये गलतियां छोटी लगें लेकिन बाद में इनके बड़े नुकसान उठाने पड़ सकते हैं।

एक्सट्रा नींद नहीं होती मददगार

कई लोगों को लगता है कि अगर वे सुबह 10 या 15 मिनट ज्यादा नींद ले लेंगे तो उनका दिन ताजगी से भर जाएगा। अगर आप भी ऐसे लोगों में से एक हैं तो आप गलत हैं क्योंकि एक्सपर्ट का मानना है कि समय पर सोने और समय पर उठने की आदत ही इंसान को ज्यादा एक्टिव रखती है। अक्सर लोग बिजी शेड्यूल के कारण समय पर सो और जाग नहीं पाते ऐसे में आप किसी डिवाइस के इस्तेमाल से समय पर सो और जाग सकते हैं।

अंधेरा कमरा

अगर आपको Morning के वक्त कमरे में अंधेरा पसंद है और आप Morning के वक्त कमरे में सूरज की रोशनी को पसंद नहीं करते तो आपको बता दें कि आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं क्योंकि दिन की रोशनी बेहतर नींद के लिए जरूरी है साथ ही ये शरीर में होने वाले इन्फ्लेमेशन से लड़ने में भी मदद करती है इतना ही नहीं दिन की रोशनी से शरीर को प्राकृतिक रूप से विटामिन डी भी मिल जाता है।

बेडटाइम शेड्यूल

अक्सर लोग रात को देर से सोना पसंद करते हैं लेकिन आपको बता दें कि आप भले ही रात को कितनी भी देर से क्यों ना सोएं लेकिन सुबह उठने का समय निर्धारित करना बेहद जरूरी है। और इस बेडटाइम शेड्यूल में आपका वीकेंड भी शामिल है।

उठकर तुरंत खड़े होना

अगर आप Morning में उठकर तुरंत खड़े हो जाते हैं तो फिर आप अचानक से नीचे गिर सकते हैं क्योंकि अचानक खड़े होने से रक्त प्रवाह पैरों की तरफ होने लगता है जिससे आपको अजीब भी महसूस होगा..लिहाजा सुबह उठकर तुरंत ना खड़े हों बल्कि कुछ देर बैठे रहे और अपने शरीर को एक्टिव होने के लिए थोड़ा समय जरूर दें।

नियमित व्यायाम

अगर आप रोजाना व्यायाम करते हैं तो आपकी ना सिर्फ सेहत अच्छी रहेगी बल्कि आपका दिन भी बहुत अच्छा रहेगा और आपका दिन भर का खान पान भी समय पर होगा इसके अलावा आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा वहीं व्यायाम ना करने से आपको कई बीमारियों के साथ-साथ मोटापे का शिकार भी होना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें – Skin को चमकदार बनाए रखने के लिए घरेलू उपाय

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है