Monsoon आते ही न करें इन चीज़ों का इस्तेमाल वरना उठाना पड़ सकता है नुकसान

0
358

हर मौसम में अलग अलग फल और सब्ज़ियां आती हैं। कहा भी यही जाता है कि मौसम में मिलने वाली चीज़ें ज़रूर खानी चाहिए इससे आपको कई सारे फ़ायदे मिलते हैं। चिलचिलाती गर्मी से राहत पाने के लिए Monsoon का इंतजार तो कई लोगों को होगा लेकिन इस मौसम में सेहत के प्रति बरती गई थोड़ी सी भी लापरवाही आपको वायरल, सर्दी-जुकाम और फ्लू जैसी बीमारियों का शिकार बना सकती है। ऐसे में सेहतमंद बने रहकर Monsoon का मज़ा उठाने के लिए जानें आखिर Monsoon में किन चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए।

ध्यान दें Monsoon में न करें इन चीजों का इस्तेमाल

Mushrooms – Monsoon में मशरूम के सेवन से परहेज करना चाहिए क्योंकि इसे खाने से इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है।

Sea Food – मछली या फिर कोई अन्य सी फ़ूड भी बारिश के दौरान खाने से बचना चाहिए। Monsoon में ज्यादातर समुद्री जीवों के लिए प्रजनन का समय होता है। इस मौसम में मछली खाने से फूड प्वाइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा पानी भी काफी दूषित रहता है। जिसकी वजह से मछलियों के ऊपर गंदगी जमा हो जाती है। ऐसे में सी फूड का सेवन करने से आपको कई बीमारियां घेर सकती है।

Raw Salad – आपको यह बात जानकर थोड़ी हैरानी हो सकती है लेकिन यह सच है। Monsoon में सलाद का सेवन करने से बचना चाहिए। सलाद के लिए उपयोग की जाने वाली कच्ची सब्ज़ियों पर बैक्टीरिया होने की संभावना बनी रहती है। जिसकी वजह से आपको पेट सम्बन्धी कई तरह की दिक्कत होने का खतरा बना रहता है।

Oily Food – बारिश का मजा लेने के लिए लोग अक्सर घरों में चाय के साथ पकौड़े, समोसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन बहुत कम ही लोग इस बात को जानते हैं कि इस मौसम में ऑयली फूड का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से व्यक्ति को  डायरिया और पाचन तंत्र में गड़बड़ी की शिकायक हो सकती है।

Leafy  Vegetables – Monsoon में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन होने का का खतरा काफी बढ़ जाता है। इस मौसम में पत्तेदार सब्जियों में कीड़े-मकोड़े तेजी से पनपने लगते हैं। जिसकी वजह से आपको डायरिया, डिहाइड्रेशन और पेट में दिक्कत पैदा हो सकती हैं। यही वजह है कि इस मौसम में पालक, मेथी, हरा साग,मशरूम, ब्रोकली, पत्ता गोभी और गोभी जैसी सब्ज़ियों से दूरी बनाकर रखने की सलाह दी जाती है।

यह भी पढ़ें – इस बार लंच में सर्व करें ‘Gobhi ki Kadhi’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है