लग्ज़री ब्रांड की Shirt पहनने वाले पुरुषों पर न करें विश्वास, जानें वजह

0
608

सामने से कोई पुरुष लग्जरी ब्रांड के कपड़े पहनकर आ रहा हो तो किसी की भी नज़र उस पर चली जाएगी। हमेशा से देखा गया है कि गुड लुकिंग इंसान को सभी पसंद करते हैं और इन सब में अच्छे कपड़ों का भी योगदान होता है लेकिन कम लोग ही ये बात जानते हैं कि अक्सर जो पुरुष बड़े लग्जरी ब्रांड के लोगों वाली Shirt पहनते हैं वह कम भरोसेमंद होते हैं। एक अध्ययन में यह बात सामने आई है।

एक अमेरिकी मनोवैज्ञानिकों ने अध्ययन में यह भी देखा गया कि दिखावटी पुरुष महिलाओं को अधिक आकर्षक लगते हैं। अध्ययन का सिद्धांत यह रहा कि कपड़ों पर इस तरह बड़े लोगों का प्रदर्शन किसी व्यक्ति की आर्थिक शक्ति का संकेत देता है और यह दर्शाता है कि वह भविष्य में अधिक निवेश करने की क्षमता रखता है। यह अध्ययन एन आर्बर में मिशिगन विश्वविद्यालय के विकासवादी मनोवैज्ञानिक डैनियल क्रूगर ने किया है।

भविष्य में एक भरोसेमंद और विश्वसनीय इंसान होने का संकेत देने की बजाय यह प्रदर्शन विलासिता(Luxury) के प्रदर्शन का प्रतिनिधित्व भी करता है। इससे संशय बना रहता है। हालांकि अतिरंजित आकार, रंग और ध्वनि की विशेषता वाले Luxury Display अपेक्षाकृत भविष्य में अधिक निवेश का संकेत दे सकते हैं।

इस अध्ययन के लिए 376 अमेरिकी विद्यार्थियों को लिया गया। उन्हें बड़े-बड़े ब्रांड की टी-Shirt पहनने को दी गईं। कुछ में संबंधित ब्रांड के छोटे आकार के लोगो लगे थे और कुछ में बड़े आकार के लोगो थे। निष्कर्ष में पाया गया कि बड़े आकार के लोगो वाली Shirt और टी-Shirt का चुनाव करने वाले पुरुष रिलेशनशिप के मामले में कम विश्वसनीय रहे। प्रश्नोत्तरी के आधार पर इसका पता लगाया गया। बड़े लोगों वाले कपड़े पहनने वालों का व्यवहार भी अधिक डोमिनेटिंग पाया गया।

यह भी पढ़ें – देर रात बाहर घूमने वालों से Police कभी भी कर सकती है सवाल : Bombay HC

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है