अगर आपके पास भी आ रहे हैं इन नम्बरों से कॉल तो न उठाएं फ़ोन, वरना आपका बैंक अकाउंट…

देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने शुरू से ही डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने पर ज़ोर दिया है जिसके तहत ज़्यादातर काम ऑनलाइन किए जा रहे हैं। हर चीज़ के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं। अब ऑनलाइन और मोबाइल फ्रॉड (Online Banking Fraud) के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत सरकार की मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स के साइबर सिक्यॉरिटी ट्विटर हैंडल CyberDost पर यूजर्स को इस बारे में चेतावनी दी गई है। जिसमें सरकार ने यूजर्स को फेक कॉल्स के बारे में अलर्ट किया है।

सरकार ने यूजर्स को फेक कॉल्स के बारे में अलर्ट करते हुए ये जानकारी दी है कि इन कॉल्स की मदद से लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। बता दें कि CyberDost के ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी गई है, जिससे यूजर्स सेफ रह सकें।

न उठाएं इन नम्बरों से आने वाली कॉल्स

• ध्यान दें, फ्रॉड के मकसद से आने वाले ज्यादातर कॉल्स +92 से शुरू होने वाले नंबरों से आते हैं।
• ऐसे नंबरों से नॉर्मल वॉइस कॉल्स के अलावा यूजर्स को वॉट्सऐप कॉल्स भी किए जा रहे हैं।
• ऐसे कॉल्स का मकसद यूजर्स की पर्सनल और सेंसिटिव इन्फॉर्मेशन चोरी करना होता है और कॉल करने वाला विक्टिम को बातों में उलझाकर ऐसे डीटेल्स चुरा लेता है।
• इसके अलावा +01 से शुरू होने वाले नंबरों से भी कई यूजर्स को कॉल्स आए हैं। ऐसे कॉल्स से सतर्क रहें और अपने बैकिंग डीटेल्स कभी भी कॉल पर किसी के साथ शेयर ना करे।

ज़रूरी बात –

ज़्यादातर देखा गया है कि कॉलर की ओर से कई बार QR कोड या फिर बार कोड भेजकर उन्हें स्कैन करने के लिए भी कहा जाता है। ऐसे में गलती से भी ऐसे कोड्स को स्कैन ना करें। ध्यान रहे कि स्कैम करने वाले एक से ज्यादा कॉल्स भी अलग-अलग नंबरों से कर सकते हैं।

हमारे देश में लोग सेल, ऑफर, लकी ड्रॉ या लॉटरी जैसे नामों को सुनकर ऐसे खुश होते हैं कि भूल जाते हैं कि उन्हें लालच देकर फंसाया भी जा सकता है। दरअसल कॉल के दौरान लोगों के बैंक अकाउंट नंबर से लेकर डेबिट कार्ड डिटेल्स तक की जानकारी चुरा ली जाती है। इसके लिए उन्हें लॉटरी जीतने या लकी ड्रॉ में नाम आने जैसे लालच दिए जाते हैं और बदले में बैकिंग डीटेल्स यह कहकर मांगे जाते हैं कि जीती हुई रकम आपको अकाउंट में भेजी जाएगी। फ्रॉड करने वाला किसी बड़ी कंपनी का नाम लेकर अपनी सर्विस असली होने का भरोसा विक्टिम को दिलाता है, जिससे उसं फंसाया जा सके। देश में लगातार इस तरह के मामले बढ़ते जा रहे हैं। अगर आपके पास भी इस तरह को कोई मैसेज या कॉल आए तो इन बातों को ध्यान में रख कर खुद को किसी भी तरह के फ्रॉड से बचाएं।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है