घर रहकर करना है काम तो इस तरह बनाएं Breakfast

0
863

महिलाएं हाउस वाइफ हों या वर्किंग, खाने में क्या बनेगा ये ज़िम्मेदारी उनकी ही होती है। हर वक़्त नई नई डिश बनाना भी तो मुमकिन नही। यही सब सोच सोच कर महिलाओं का दिमाग ख़राब हो जाता है और अगर ऐसे में ऑफिस का काम भी करना हो तो टेंशन का होना लाज़मी है। ऐसे में थोड़ी सी समझदारी आपको टेंशन से बचा सकती है।

Coronavirus से बचने के लिए सिर्फ आप ही नहीं बल्कि लगभग काफी लोग घर से ही ऑफिस का काम कर रहे हैं। Lockdown के चलते तो लोगों घरेलू हेल्पर्स की मदद भी नहीं मिल पा रही थी। जाहिर है, घर-दफ्तर को एक साथ देखना खासा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में अगर आप सप्ताह के हर दिन के Breakfast की योजना पहले से ही बना लें, तो सुबह का काफी वक्त बच सकता है। और आप अपने ऑफिस वर्क को जल्दी पूरा कर सकते हैं।

ज़रूरी बात – घर में कॉर्नफ्लेक्स, ओट्स, दलिया, म्यूसली और किनुआ हमेशा रखें। ये सबसे जल्दी बनने वाले नाश्ते हैं और इन्हें आप ऑफिस का काम करते हुए भी झटपट बना सकती हैं। अगर ऑफिस वर्क ज़्यादा है तो इन्हें सुबह चाहे पानी में पका लें, सब्जियां डालकर नमकीन दलिया बना लें, दूध-चीनी डालकर मीठा दलिया बनाएं या फिर थोड़े दूध में म्यूसली, कॉर्नफ्लेक्स और ड्राई फ्रूट्स डालकर खा लें। यह Breakfast पौष्टिक और सुपाच्य होगा और आपका वक़्त भी बचेगा।

एक दिन रवा इडली भी बनाएं। खमीर तैयार करने के लिए थोड़ी सूजी में थोड़ा दही और इनो डालें। नमक मिलाएं और इसे फेंट कर इडलीमेकर में डालकर 15 मिनट पकाएं। नारियल चटनी, टोमैटो सॉस या धनिया चटनी के साथ परोसें।

अगर रात की सब्ज़ी बची है तो उसमें पनीर और प्याज मिलाकर सैंडविच तैयार कर सकती हैं। रात के चावल बचे हैं, तो बारीक कटे प्याज, हरी मिर्च, हल्दी और हींग के तड़के में मिलाकर नमक डालकर भून लें। ऊपर से नीबू और भुनी मूंगफली डालें और खाएं।

सेव-कॉर्न पोहा भी आसानी से बनाया जा सकता है इसलिए एक दिन इसे भी बनाएं। इसे बनाने के लिए थोड़ा पोहा भिगोएं। फूलगोभी-मटर आदि सब्जियां काट लें। एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें। इसमें राई-करी पत्ता चटकाएं। बारीक कटे प्याज को सुनहरा भूनें और सब्जियां डालकर चलाएं। भीगे पोहे का पानी निकालकर सब्जियों में मिला दें। कुछ देर चलाएं। सेव नमकीन, नीबू और धनिया पत्ती डालकर खाएं।

अगर आपके घर पर उपमा को शौक से खाया जाता है तो इसे भी एक दिन बनाएं। एक गहरी कड़ाही या पैन में तेल गर्म करें। सरसों-राई और करी पत्ता चटकाएं। थोड़ी सी उड़द या चना दाल भी भून लें। सूजी भून लें। जब यह हल्की भूरी हो जाए तो पानी गर्म करके इसमें मिलाएं और कुछ देर चलाएं। टोमैटो प्यूरी और सब्जियां भी मिला सकती हैं। धनिया पत्ती और नीबू से गार्निश करें।

यह भी पढ़ें – आप भी खाने लग जाएंगे ‘Mushroom’, जब जानेंगे इसके फ़ायदे

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है