Delhi में रहना है तो अब हर पल सावधान रहना होना। यातायात नियम तोड़ने पर Driving License (DL) या वाहन का RC जब्त होने के बाद उसके Duplicate License बनवाना और उसे लेकर चलना अब आसान नहीं होगा।

Delhi में परिवहन विभाग आब QR (क्वीक रिस्पांस) बेस्ड DL और RC जारी करने जा रही है। विभाग ने DL व RC पर दर्ज सूचनाओं का नया डिजाइन तैयार कर लिया है। सबकुछ ठीक रहा तो इसी माह के अंत में इसे लांच कर दिया जाएगा।

ये चीज़े भी होंगी शामिल

नए Duplicate License में अब ब्लड ग्रुप के साथ साथ अगर आपने अपना अंगदान भी किया है तो उसकी जानकारी भी DL पर दर्ज होगी। DL व RC पर दर्ज QR code को स्कैन करते ही चालक व वाहन से संबंधित सभी जानकारी आपके स्मार्ट फोन के स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसे परिवहन विभाग के वाहन (गाड़ियों का साफ्ट वेयर) व सारथी DL का साफ्टवेयर) से लिंक किया जाएगा जिससे RC या DL पर कोई चालान हुआ हो या जब्त किया गया है तो उसकी जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

Delhi Transport Department ने DL व RC के डिजाइन में बदलाव के साथ अब उसकी डिलीवरी में भी तेजी लाने पर काम कर रही है। अभी DL व RC बनने के बाद भी 10-15 दिन डिलीवरी में लग जाते है। सरकार ने Transport Department को इसे एक सप्ताह में डिलीवरी हो यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है।

RC, DL में बदलाव को लेकर कदम केंद्रीय मोटर वाहन अधिनियम एक्ट में बदलाव के बाद लिया गया है। दरअसल केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक जैसे डिजाइन वाले DL व RC लागू करना चाहता है। अभी कई राज्य अब भी कागज़ पर ही RC जारी कर देते है। इसलिए सीएमवीआर एक्ट में यह बदलाव करके सभी राज्यों में लागू किया जा रहा है। फिलहाल यह बड़े शहरों से शुरू किया जा रहा है। धीरे-धीरे पूरे देश में लागू किया जाएगा।

Transport Department के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि Delhi में अभी प्लास्टिक कार्ड पर एक माइक्रोचिप के साथ License जारी किया जाता है। कई बार यह मामला सामने आया है कि यातायात नियम तोड़ने पर जब DL जब्त हो जाता है तो लोग कंप्यूटर के जरिए वैसे ही प्लास्टिक कार्ड पर दूसरे DL जारी करा लेते है। उसके आधार पर वाहन चलाते रहते है। मगर QR code बेस्ड में पहले तो नकली License नहीं बनवा पाएंगे। क्योंकि सभी एक Unique QR code होगा जिसका डूप्लीकेट तैयार करना मुश्किल है। अगर उससे मिलता जुलता बनवा भी लेते है तो जांच में ट्रैफिक पुलिस QR code स्कैन करते ही उसे पकड़ लेगी। अभी इस तरह के नकली License पकड़ना आसान नहीं है।

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है