इस दुनिया में जो आया है उसे एक न एक दिन जाना है। बॉलिवुड के ‘पहले सुपरस्टार’ और ‘ट्रेजिडी किंग’ Dilip Kumar आज इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए। Dilip Kumar के पार्थिव शरीर को खार स्थित उनके घर से एम्‍बुलेंस में सांताक्रूज कब्रिस्‍तान ले जाया गया। Dilip साहब को राजकीय सम्मान के साथ विदा किया गया। उनके पार्थिव शरीर को तिरंगे में लपेटा गया और एम्‍बुलेंस पर सवार करने से पहले गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। इस मौके पर वहां मौजूद सभी की आंखों में दुख के आंसू छलक रहे थे। Dilip Kumar की पत्‍नी सायरा बानो भी बेसुध सी नजर आईं।

Dilip Kumar का बुधवार 7 जुलाई 2021 की सुबह निधन हो गया। Dilip Kumar 98 साल के थे और पिछले काफी समय से बीमार चल रहे थे। Dilip Kumar ने मुंबई के खार स्थित हिंदुजा अस्‍पताल में सुबह 7:30 बजे आखिरी सांसें लीं। उनके निधन से पूरे बॉलिवुड में शोक की लहर दौड़ गई है। Dilip Kumar का पार्थिव शरीर सुबह करीब 9:30 बजे अस्‍पताल से बाहर लाया गया। वहां से सीधे पार्थिव शरीर को उनके घर ले जाया गया, जहां दिनभर मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे से लेकर शाहरुख खान, रणबीर कपूर से लेकर धर्मेंद्र तक ने उनके अंतिम दर्शन किए और श्रद्धांजलि दी।

Dilip Kumar को पहले शाम 5 बजे सुपुद-ए-खाक किया जाना था लेकिन बताया जाता है कि अब इसके लिए 4 बजे का समय तय किया गया। इस बीच Dilip Kumar के घर पर उन्‍हें राजकीय सम्‍मान देने की तैयारियां शुरू हो गई थी। राज्‍य पुलिस की एक बटालियन दोपहर करीब 1:30 बजे Dilip Kumar के घर पहुंची।

Dilip Kumar शाहरुख खान को अपने बेटे जैसा मानते थे। उन्‍होंने कहा था कि यदि उनका बेटा होता तो शाहरुख जैसा होता। ऐसे में जब शाहरुख ने भी Dilip साहब के निधन की खबर सुनी तो श्रद्धांजलि देने उनके घर पहुंचे। शाहरुख ने इस दौरान घर के बाहर किसी से कोई बात नहीं की। बस नम आंखों के साथ घर के अंदर चले गए। Dilip Kumar भले ही दुनिया को अलविदा कह गए हैं लेकिन वो अपनी फिल्मों के जरिए हमेशा लोगों के दिलों में जिंदा रहेंगे। ये उनकी जादुई शख्सियत ही है, जो सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी उनकी अच्छी खासी फैन फॉलोइंग है। ऐसे में उनके निधन की खबर दुनिया भर के लिए शोक की लहर लेकर आई है। यही नहीं, Dilip साहब की एक झलक पाने के लिए उनके घर के बाहर कई फैंस भी इकट्ठा हो गए हैं। ऐसे में उनके अंतिम दर्शन को यादगार बनाने के लिए सीएम उद्धव ठाकरे ने खास निर्देश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा दिए गए निर्देशों के मुताबिक Dilip Kumar की अंतिम यात्रा पूरे राजकीय सम्मान के हुई।

यह भी पढ़ें: Dilip Kumar के निधन के चलते केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक हुई स्थगित

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है