Dhami कैबिनेट की बैठक अब गांव में भी होगी, शुरू होगी मुख्यमंत्री चौपाल योजना

0
176

Uttarakhand में इन दिनों बदलाव का दौर चल रहा है। CM Pushkar Singh Dhami ने ग्राम पंचायतों में मुख्ममंत्री चौपाल योजना शुरू करने के निर्देश दिए हैं। ऐसी किसी चौपाल में खुद CM Dhami शामिल होंगे, जहां वो रात भी बिताएंगे। साथ ही किसी एक गांव में प्रदेश कैबिनेट की बैठक भी आयोजित की जाएगी।

इस कैबिनेट में गांवों के विकास से संबंधित फैसले लिए जाएंगे। सचिवालय में गुरुवार को पंचायतीराज विभाग की समीक्षा के दौरान CM Dhami ने कहा कि ग्राम पंचायतों के सुनियोजित विकास के लिए ‘मुख्यमंत्री चौपाल’ शुरू की जाएगी। वो खुद चौपाल के दौरान गांव में रात्रि विश्राम करेंगे। अन्य जगह भी जनप्रतिनिधि, अधिकारी चौपाल में शामिल होंगे।

पंचायतीराज विभाग की समीक्षा के दौरान विभागीय मंत्री सतपाल महाराज ने सीएम के सामने प्रधानों को आपदा निधि से दस-दस हजार रुपए उपलब्ध कराने की मांग की है। महाराज ने दावा किया है कि CM Dhami ने इस पर सहमति जताई है। महाराज ने पंचायतों को मजबूत करने के लिए 29 विषयों से संबंधित विभागों को पंचायतों को सौंपने पर भी निर्णय लेने को कहा।

कैबिनेट मंत्री ने जिला पंचायत अध्यक्ष द्वारा मुख्य विकास अधिकारी और क्षेत्र पंचायत प्रमुख द्वारा खंड विकास अधिकारी की वार्षिक चरित्र प्रविष्टि लिखे जाने का शासनादेश भी प्रभावी ढंग से लागू करने का प्रस्ताव रखा। साथ ही जिला पंचायत अध्यक्ष और क्षेत्र पंचायत प्रमुख का प्रत्यक्ष निर्वाचन का प्रस्ताव विधानसभा से पारित करा भारत सरकार को भेजने पर ज़ोर दिया। पंचायत मंत्री ने पंचायत घरों के निर्माण के लिए 20 लाख के बजट उपलब्ध कराए जाने, पंचायत प्रतिनिधियों का मानदेय के लिए अलग बजट उपलब्ध कराने पर भी ज़ोर दिया।

यह भी पढ़ें – लॉन्‍च हुआ भारत का First Private Rocket Vikram-S

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है