देश के ऐसे designer जिनकी सोच ने लोगों के व्यक्तित्व को बनाया ‘खूबसूरत’

0
1228

इतिहास की मानें तो ज़मीन पर सबसे पहले महिला-पुरुष आदम और हव्वा थे जो निर्वस्त्र आए थे। बदलते वक़्त के साथ शरीर को कपड़ों की ज़रुरत पड़ने लगी। देखते ही देखते वक़्त इतना बदल गया कि आज मनुष्य कपड़ों को सिर्फ ज़रुरत के लिए ही नही पहनता बल्कि खुद को औरों से अलग और खूबसूरत दिखाने के लिए पहनता है। हमारा देश ही एक ऐसा देश है जहां भिन्न भिन्न प्रकार के लोग,जातियां, धर्म आदि पाए जातें हैं। हर इंसान अपने अपने मज़हब के हिसाब से कपड़े पहनने लगा। कहना गलत नही होगा की इंसान का लिबास देखकर ही उसका धर्म को बताना भी आसान हो गया।

कहा जाता है कि इतिहास खुद को दोहराता है। अगर अपने पूर्वजों को देखें तो वो सब एक जैसा ही परिधान पहनते थे यानि कि सभी पत्तों को पहनते थे। सबका एक जैसा ही लुक होता था। Dress Designer ने भी ऐसा ही कुछ किया है। उनके बनाए कपड़े इतने ज़्यादा पसंद किये जातें हैं कि कोई भी मज़हब हो सभी लोग उनके डिज़ाइन किए कपड़े पहने नज़र आते हैं। आप किसी पार्टी में जाइए वहां आपको एक जैसे डिज़ाइन के कपड़े पहने लोग नज़र आजाएंगे। एक जैसे कपड़ों को पहनने के रिवाज को नाम दिया गया ‘फैशन’ और तभी से इन कपड़ों को डिज़ाइन करने वालों का कहा जाने लगा ‘Fashion Designer’।

आज हम आपको देश के ऐसे ही टॉप 10 Fashion Designer के बारें में बताने जा रहे हैं जिनके डिज़ाइन किए कपड़े पहनने का सपना सभी का होता है। लेकिन ये भी एक सच्चाई है कि ये Designer कपड़े सिर्फ अमीरों के लिए हैं गरीबों के लिए नही। आपको बता दें कि Designer कपड़ों की क़ीमत हज़ारों से शुरू होकर लाखों तक की होती है जिसे कोई भी गरीब या मध्यम वर्गीय इंसान नही खरीद सकता है। सच भी है गरीब को सिर्फ तन छुपाने की ज़रुरत होती है उसे सजाने की नही।

यह भी पढ़ें – जानें देश के टॉप 10 डॉक्टर्स के बारे में,जिनके काम ने उन्हें बनाया औरों से अलग

आज भारतीय Fashion उद्योग दुनिया भर में विकसित हो रहा है, अभी तक बहुत से लोग उन लोगों के बारे में नहीं जानते हैं, जो वास्तव में इस उद्योग को नई ऊँचाइयां प्रदान कर रहे हैं। हालांकि भारत में आज Fashion Designers की कोई कमी नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जिनको हमेशा Fashion उद्योग के बहुत ही प्रसिद्ध व्यक्ति माना जाएगा। हम आपको ऐसे ही कुछ डिज़ाइनर के नाम बताने जा रहें जो भारत में एक सफल Fashion Designer के रुप में प्रसिद्ध हैं।

1 – मनीष मल्होत्रा – फैशन उद्योग के बारे में बात करें, तो सबसे पहले बॉलीवुड के चहेते और दिग्गज Fashion Designer मनीष मल्होत्रा हैं। 25 साल की प्रारम्भिक उम्र में वस्त्र (कॉस्ट्यूम) डिजाइनिंग के साथ अपने करियर की शुरुआत करने वाले मनीष मल्होत्रा ने बॉलीवुड की लगभग सभी हीरोइनों को अपने डिजाइनिंग का एक शानदार काम दिया है। शानदार पोशाकों के मामले में एक शीर्ष Designer की हैसियत रखने वाले इस डिजाइनर ने कई प्रसिद्धियाँ अपने नाम की। कॉस्ट्यूम Designer के एक शहंशाह के रूप में प्रसिद्ध मनीष मल्होत्रा को शानदार लहंगा और दुल्हन को सजाने की वस्तुओं और वस्त्रों के लिए जाना जाता है। इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली और मुंबई में हैं।

2 – तरुण तहिलियानी – वस्त्रों को शानदार डिजाइन देने और इनके बारे में एक उत्कृष्ट दृष्टि रखने वाले तरुण तहिलियानी को भारत में बहु-Designer बुटीक का अग्रणी माना जाता है। एक प्रसिद्ध Fashion Designer के रूप में, इन्होंने यूरोपीय शैलियों के साथ पारंपरिक भारतीय विरासत के संयोजन के साथ अपने सूक्ष्म विचार पर ख्याति प्राप्त की। इनको ज्यादातर दुल्हन के साज सामान के संग्रह के लिए जाने जाते हैं। इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद में हैं।

3 – रितु बेरी – अंतर्राष्ट्रीय बाजार में भारत की महिमा दिखाकर, रितु बेरी पेरिस में एक संग्रह का प्रदर्शन करने वाली पहली भारतीय Fashion Designer बन गईं। डिजाइन की उनकी शैली और श्रेष्ठता लक्जरी समृद्धि का एक दुर्लभ अर्थ दर्शाती है। रिचु बेरी को पश्चिमी कपड़ों और डिजाइनर साड़ियों के लिए जाना जाता है, रितु बेरी को Fashion के क्षेत्र में इनके अविश्वसनीय काम के लिए फ्रांसीसी सरकार से सर्वोच्च पुरस्कार भी प्रदान किया। रितु ने प्रिंस चार्ल्स, पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बिल क्लिंटन, निकोल किडमैन, एंडी मैकडोवेल और कई पेरिस सोशल टाउन के लिए कपड़े डिज़ाइन किए हैं। इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद में हैं।

4 – जे.जे. वालया – कामयाब Fashion Designer होने के अलावा, जे.जे। वालया भारत के फैशन डिजाइन परिषद के संस्थापक सदस्य भी हैं। इनको कलात्मक फैशन के साथ पारंपरिक शिल्प सम्मिलित करने के लिए भी जाना जाता है। उनकी हस्ताक्षर शैली अति सुंदर हस्तकला को दर्शाती है जो उसके भव्य संग्रह का आधार बताती है। इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली, मुम्बई में हैं।

5 – रोहित बाल – इंडियास मास्टर ऑफ फैब्रिक एंड फंटेसी” के रूप में वर्णित, रोहित बाल भारत के सबसे मशहूर Fashion Designers में से एक हैं। अति सुंदर विवरण में प्रवीणता के साथ-साथ रोहित बाल उत्कृष्ट डिजाइनों के मालिक हैं, इन्होंने स्थानीय कलाकारी और डिजाइन को बखूबी अपनाया। इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, अहमदाबाद और चेन्नई में हैं।

6 – रितु कुमार – कला इतिहास और संगीतवाद के व्यापक ज्ञान ने रितु कुमार को Fashion के जगत में एक प्रसिद्ध हस्ती बना दिया। पारंपरिक शिल्प कौशल को पुनर्जीवित करने के उनके प्रयासों नें, अविकसित क्षेत्रों में रोजगार सृजन करने में एक प्रमुख भूमिका निभाई है। आपने स्वयं के संग्रह के अलावा, रितु कुमार ने मिस वर्ल्ड और मिस एशिया प्रशांत में भाग लेने वाले प्रतियोगियों के लिए भी डिजाइनिंग की है। इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बैंगलोर, हैदराबाद, पुणे, सूरत, जयपुर, दुबई आदि जगह में हैं।

7 – वेंडेल रोड्रीक्स – इनको डिजाइनिंग की अपनी न्यून शैली के लिए जाना जाता है, वेंडेल रोड्रीक्स न केवल एक प्रसिद्ध Fashion Designer बल्कि एक Fashion पत्रकार भी हैं। Fashion में उनके एक जोरदार जुनून ने उनको Fashion उद्योग में एक महत्वपूर्ण स्थान प्रदान किया। गोवा के संरक्षक होने के नाते, विशेष प्रदर्शनियों के माध्यम से गोवा के कलाकारों की उत्सुकता को प्रोत्साहित करते हैं। इनके प्रमुख स्टोर: कोलकाता, मुंबई और हैदराबाद में हैं।

8 – सब्यसाची मुखर्जी – भारतीय Fashion उद्योग के सबसे प्रतिभाशाली डिजाइनरों में से एक, सब्यसाची मुखर्जी को दुल्हन संग्रह के लिए जाना जाता है। उनकी डिजाइनों में प्राचीन और मध्यकालीन युग की झलक दिखाई देती है। डिजाइनों की मौलिकता उनकी विशेषता का आधार है। वे अपनें संग्रह का प्रदर्शन करनें के लिए मिलान Fashion वीक में आमंत्रित होने वाले एक मात्र डिजाइनर भी हैं। इनके प्रमुख स्टोर: कोलकाता, मुंबई और हैदराबाद में हैं।

9 – विक्रम फडनीस – बॉलीवुड के कुछ बड़ी हस्तियों को डिजाइन करने के अलावा, विक्रम फडनीस ने खुद को भी एक सेलिब्रिटी स्टाइलिस्ट के रुप में पेश किया है। उनके संग्रह में दुल्हन के वस्त्र और साथ ही प्रेट-ए-पोर्टर वस्त्र भी शामिल हैं। विक्रम फडनीस ने अपने 15 साल के करियर में, अपने सुरुचिपूर्ण काम और शैली के साथ Fashion उद्योग को सुशोभित किया है। इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली और मुंबई में हैं।

10- मनीष अरोड़ा – Fashion उद्योग के एक और प्रसिद्ध नाम, मनीष अरोड़ा ने 1997 में अपना लेबल लॉन्च किया। इनको जीवंत रंगों और कुछ भड़कीली पेशकशों के उपयोग के लिए जाना जाता है जो उन्होंने अपने संग्रह में बनाया है।
इनके प्रमुख स्टोर: दिल्ली और मुंबई में हैं।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है