‘Adipurush’ की रिलीज़ पर रोक की मांग, Delhi की अदालत में याचिका दायर

0
218

कुछ फ़िल्में ऐसी होती हैं जिनका पोस्टर रिलीज़ होते ही वो विवादों में आ जाती हैं। ऐसी ही फिल्मों में अब ‘Adipurush’ का नाम भी शामिल होने जा रहा है। Delhi की एक अदालत में फिल्म Adipurush की रिलीज़ पर रोक लगाने की मांग को लेकर एक याचिका दायर की गई है। इस फिल्म में जिस तरह से भगवान राम और रावण का चित्रण किया है, वह दर्शकों को पच नहीं रहा है।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि भगवान राम और हनुमान को चमड़े की पट्टियां पहने एक अनुचित और गलत चित्रण में दिखाया गया है। यह भी कहा गया है कि रावण को गलत रूप में दिखाया गया है। जानकारी के अनुसार, फिल्म निर्माता ओम राउत की रामायण पर आधारित बड़े बजट की फिल्म ‘Adipurush’ का टीजर रिलीज होने के बाद से ही विवादों में घिर गई है। कई हिंदू संगठनों ने इस फिल्म पर धर्म को बदनाम करने का आरोप लगाते हुए इसे रोक लगाने की मांग की है।

‘Adipurush’ का टीज़र पिछले सप्ताह जारी किया गया था। इस फिल्म में राक्षसों के राजा 10 सिर वाले लंकेश की भूमिका को लेकर बहुत आलोचना हो रही है। लंकेश की भूमिका बॉलीवुड अभिनेता Saif Ali Khan ने निभाई है। फिल्म निर्माताओं की कई लोगों ने यह कहकर आलोचना की है कि इससे ‘रामायण’ का इस्लामीकरण करने की झलक मिलती है। हनुमान का चित्रण दाढ़ी के साथ बिना मूंछ के किया गया है और उनका वस्त्र चमड़े का है, जिसकी आलोचना की जा रही है। हिंदू देवों का असामान्य चित्रण करते हुए भगवान राम को मूंछ के साथ प्रदर्शित किया गया है।

फ़िलहाल इस फिल्म का आगे का रास्ता मुश्किलों से भरा दिख रहा है, क्योंकि कई राजनीतिक दल और दक्षिणपंथी समूह फिल्म के टीजर की आलोचना कर चुके हैं। उन्होंने फिल्म ‘Adipurush’ के निर्माताओं को चेतावनी दी कि यदि हिंदुओं के धार्मिक पात्रों का चित्रण गलत तरीके से करने वाले दृश्यों को नहीं हटाया गया, तो वह उन्हें कानूनी नोटिस भेजेंगे।

यह भी पढ़ें – 2024 के चुनावों के लिए नहीं है ‘Bharat Jodo Yatra’ : Rahul Gandhi

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है