Delhi की ख़राब हवा कर रही बीमार, ICU में भर्ती होने वालों की संख्या में हो रहा इज़ाफा

0
215

दिवाली जा चुकी है और हमेशा की तरह ख़राब हवा अपने चरम पर है। एक रिवाज सा लगता है जैसे दशहरे के बाद दिवाली आती है वैसे ही दिवाली के बाद वायु प्रदूषण का लेवल बढ़ जाता है। एक तरफ तो Delhi-NCR में सर्दी ने दस्तक दे दी है साथ ही वायु प्रदूषण का लेवल भी तेज़ी से बढ़ा है। Delhi, Ghaziabad, Noida, Gurugram और फरीदाबाद समेत NCR के शहरों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स का स्तर बेहद गिर गया है। इसके चलते लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है और ऐसे लोगों की भी बड़ी संख्या है, जिन्हें अस्पतालों में एडमिट होना पड़ा है।

मेदांता अस्पताल के चेस्ट सर्जरी इंस्टिट्यूट के चेयरमैन डॉ. अरविंद कुमार ने भी इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि एयर क्वॉलिटी इंडेक्स खराब होने के चलते लोगों की आंखों में जलन हो रही है। आंखें लाल हो जा रही हैं और अकसर पानी बहता रहता है। इसके अलावा नाक में भी जलन हो रही है और होठों पर भी असर हो रहा है।

डॉ. अरविंद कुमार ने कहा कि Air Quality Index खराब है और हवा में धुएं का स्तर बढ़ गया है। धुंआ सीने में जा रहे हैं, जिसके चलते लोगों को जलन की समस्या पैदा हो रही है। फेफड़ों में भी लोगों को दिक्कत हो रही है। इसके अलावा लोगों का गला भी खराब हो रहा है। यदि आप अपनी जीभ को छुएंगे तो वहां भी आपको अजीब सा टेस्ट लगेगा। उन्होंने कहा कि यह प्रदूषित हवा फेफड़ों से होते हुए रक्त में पहुंचती है और फिर सिर से लेकर तलवे तक यह पहुंच जाती है। हम कह सकते हैं कि इस प्रदूषण से शरीर का हर अंग प्रभावित हो रहा है।

यही नहीं बीते कुछ दिनों में प्रदूषण के चलते अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या में भी तेजी से इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि हमारे यहां ICU में लोग चेस्ट इंफेक्शन और निमोनिया से पीड़ित होकर भर्ती हो रहे हैं। यह सबूत है कि किस तरह से प्रदूषण का स्तर तेजी से बढ़ रहा है। चेस्ट इंफेक्शन और निमोनिया से पीड़ित होकर ICU में भर्ती होने वाले लोगों की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। उन्होंने कहा कि इससे दिमाग पर भी असर पड़ रहा है और बच्चों के चिड़चिड़े होने का खतरा है। वहीं बुजुर्ग लोगों में इस पोलूशन के चलते स्ट्रोक का खतरा 10 गुना तक बढ़ सकता है।

यह भी पढ़ें – Pathaan Teaser: धमाकेदार और प्रॉमिसिंग है Shah Rukh Khan की फिल्म का Teaser

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है