Delhi की हवा हुई बेकार, AQI हुआ 400 के पार

0
212

जैसे जैसे दिन बीत रहे हैं वैसे वैसे Delhi-NCR में सांस लेना दूभर होता जा रहा है। साथ ही वायु प्रदूषण और घना कोहरा लोगों की मुश्किलें बढ़ा रहा है। लोग जहरीली हवा में सांस लेने को मजबूर हैं। वहीं चालकों के लिए सड़क पर गाड़ी चलाना मुश्किल हो गया है। गुरुवार(3 नवंबर) सुबह Delhi और इसके आसपास के इलाके में घना कोहरा छाया रहा।

Delhi में Air Quality Index (AQI) जहां गंभीर श्रेणी में पहुंच गया है। वहीं Noida की हवा भी जहरीली हो गई है। यहां AQI खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। Delhi में सुबह 8 बजे AQI (364) बहुत खराब श्रेणी में दर्ज किया गया। इससे पहले सुबह सात बजे AQI (408) गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया। हवा की धीमी गति के साथ प्रतिकूल मौसम संबंधी स्थितियां और खेत में पराली जलाने की घटनाओं में हुई बढ़ोतरी एयर क्वालिटी में गिरावट के लिए जिम्मेदार हैं। 401 से 500 के बीच AQI को गंभीर श्रेणी में रखा जाता है।

मध्य Delhi में मंदिर मार्ग जैसे कुछ इलाकों को छोड़कर Delhi के अधिकांश क्षेत्रों में AQI 300 से ऊपर है। सफर के आंकड़ों के अनुसार, मॉडल टाउन के धीरपुर में AQI 457 है। हवा के इस स्तर पर स्वस्थ लोग भी बीमार पड़ सकते हैं। आईजीआई एयरपोर्ट (टी3) के पास आज भी AQI 346 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में है। हवा की बिगड़ती हालत के चलते अगले आदेश तक सभी निर्माण कार्य और विध्वंस गतिविधियों पर रोक लगा दी गई है।

आंकड़ों के अनुसार, Delhi से सटे नोएडा में AQI 393 ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। गुरुग्राम का AQI 318 के साथ ‘बेहद खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, Delhi में गुरुवार को शहादरा में AQI 843 दर्ज किया गया। उत्तरी Delhi की वायु गुणवत्ता सबसे खराब दर्ज की गई क्योंकि यहां लगभग सभी इलाकों में AQI 400 से ऊपर है।

यह भी पढ़ें – सरकार हुई सख़्त, 100 साल पुराने Curzon Bridge पर नहीं जा सकेंगे क्षमता से अधिक लोग

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है