Delhi Metro, बस से सफर करने वाले खड़े होकर भी कर सकेंगे सफर, मिली इजाज़त

0
443

Coronavirus का ख़तरा एक बार फिर से बढ़ गया है इस बीच Delhi Metro की हर कोच में अब 30 फीसदी यात्री खड़े हो कर यात्रा कर सकते हैं। इसके अलावा कोच में 100 फीसदी सीट पर भी यात्रा की अनुमति दे दी गई है। बसों की सीट क्षमता के 50 फीसदी यात्री खड़े होकर सफर कर सकेंगे। इस संबंध में DDMA(District Disaster Management Authority) ने आदेश जारी कर दिया है।

DDMA के इस फैसले से हजारों यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी। लेकिन एक तरफ ये बात भी सोचनी चाहिए कि कम लोगों को यात्रा करने की बात Corona Virus के ख़तरे को देखते हुए ही कही गई थी और अब एक बार फिर से Corona Virus का ख़तरा बढ़ने लगा है। ऐसे में ये फैसला कितना सही है या गलत ये सरकार को एक बार सोचना चाहिए।

Corona Virus संक्रमण को देखते हुए Delhi Metro में यात्रियों को खड़े होकर सफर करने की इजाजत नहीं थी। खड़ा होकर यात्रा करने पर यात्रियों पर जुर्माना भी लगाया जाता था। इसके अलावा Delhi Metro में यात्रा के वक्त सभी Covid-19 Protocols को फॉलो करना अभी भी जरूरी है। Delhi Metro के अंदर यात्रा के वक्त मास्क ना पहनने पर भी जुर्माना लगाने का नियम है।

DDMA की तरफ से कहा गया है कि Delhi में सभी बस अब 100 फीसदी पैंसेजर क्षमता के साथ चलाए जा सकते हैं। इसके अलावा बसों में 50 फीसदी लोग खड़े होकर भी सफर कर सकते हैं। बसों के मामले में सिर्फ रियर डोर से भी बोर्डिंग (चढ़ने) की अनुमति दी गई है, जबकी डी-बोर्डिंग (उतरने) की अनुमति फ्रंट डोर से दी गई है। बता दें कि इससे पहले Delhi Government ने डीटीसी बसों और मेट्रो में खड़े होकर यात्रा करने की इजाजत देने के लिए DDMA के पास प्रस्ताव भेजा था। सरकार का कहना था कि प्रदूषण की समस्या को देखते हुए अगर खड़े होकर सफर की मंजूरी मिलती है तो ज्यादा लोगों को बसों व Delhi Metro से यात्रा करने का विकल्प मिलेगा।

यह भी पढ़ें – WHO ने Corona के New Variant को दिया ‘Omicron’ नाम

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है