Delhi MCD Election Results: रुझानों में AAP बहुमत के पार, BJP रह गई पीछे

0
214

इस बार Delhi MCD Election में आम आदमी पार्टी (AAP) की जीत की उम्मीद की जा रही है। दिल्ली नगर निगम चुनाव (MCD Election) की मतगणना जारी है। अब तक 149 सीटों के नतीजे आ चुके हैं, जिनमें से 82 सीटें AAP और 62 सीटें भाजपा ने जीती हैं। कांग्रेस भी चार सीट जीतने में कामयाब रही। एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की है।

अबुल फजल से कांग्रेस उम्मीदवार अरिबा खान ने जीत हासिल की है। उनके पिता आसिफ खान चुनाव के दौरान पुलिसकर्मियों से बदसलूकी के आरोप में जेल में बंद हैं। कांग्रेस ने जाकिर नगर सीट भी अपने कब्जे में कर ली है। Delhi सरकार के मंत्री सत्येंद्र जैन के विधानसभा क्षेत्र शकूरबस्ती में भाजपा ने तीनों सीटें सरस्वती विहार, पश्चिम विहार और रानी बाग जीत ली हैं। भाजपा (BJP) ने शुरुआती रुझानों में दो बार बहुमत का आंकड़ा छुआ था, लेकिन कुछ देर बाद ही बहुमत के आंकड़े से नीचे चली गई। वहीं, AAP ने एक बार बहुमत का आंकड़ा छुआ था।

शुरुआती रुझानों के नतीजे आने के साथ ही AAP में जश्न का माहौल शुरू हो गया। Delhi के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया सुबह ही आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल के घर पहुंचे। वहीं, AAP में जश्न की तैयारी शुरू हो गई। बता दें कि Delhi में MCD के लिए 4 दिसंबर वोट डाले गए थे, जिसमें 50.48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था। MCD में 250 वार्ड हैं और इस चुनाव में 1,349 उम्मीदवार मैदान में हैं।

सुल्तानपुरी ए वार्ड से AAP की उम्मीदवार बॉबी किन्नर चुनाव जीत गई हैं। बॉबी इन चुनाव में बहुत चर्चा में रहीं। दिल्ली भाजपा अध्यक्ष आदेश गुप्ता ने कहा, हमने आम आदमी पार्टी के भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाया, उसे जनता ने समझा। हम नगर निगम में चौथी बार मेयर बनाएंगे। जिस तरह के रुझान हैं, नगर निगम चुनाव में भाजपा पूर्ण बहुमत पाएगी।

Delhi के भाजपा सांसद मनोज तिवारी ने कहा कि Delhi में लोगों ने बहुत समर्थन दिया है। चौथी बार भाजपा को चुन रहे हैं। रुझान अभी उतने पक्ष में नहीं हैं, जितने नतीजे हैं। अभी हार कैसे मानेंगे। आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली नगर निगम चुनाव में कुल 250 सीटों में से 180 से अधिक सीटें जीतने का भरोसा जताया है।

‘AAP’ के मुख्य प्रवक्ता सौरभ भारद्वाज ने कहा, “रुझान बदलेगा और हम 180 से अधिक सीटों पर विजयी होंगे। हमने अपने कार्यालय को सजा लिया है और जैसे ही रुझान बदलेंगे, हम जश्न मनाएंगे। भाजपा चुनाव प्रचार के दौरान एमसीडी में अपने 15 साल के कार्यकाल में कोई भी उपलब्धि नहीं गिना पाई है।”

अधिकांश चुनाव पूर्व सर्वेक्षणों में भाजपा पर ‘आप’ की बड़ी जीत और कांग्रेस के तीसरे स्थान पर रहने का पूर्वानुमान जताया गया है।

यह भी पढ़ें – Parliament Winter Session : Sansad में इन मुद्दों पर होगा हंगामा, विपक्षी दलों ने चर्चा के लिए मांगा समय

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है