रहने-खाने के लिए देश का सबसे सस्ता शहर है Delhi : Manish Sisodia

0
133

मंहगाई के इस वक़्त में आम आदमी का बुरा हाल हो गया है। Delhi के उपमुख्यमंत्री Manish Sisodia ने कहा कि Delhi में महंगाई दर 2020-21 में पांच महानगरों में सबसे कम रही। उन्होंने दावा किया कि केजरीवाल सरकार ने COVID-19 के दौरान भी Delhi में कीमतों को नियंत्रण में रखा।

Manish Sisodia ने कहा कि Delhi अन्य शहरों की तुलना में रहने के लिए अधिक किफायती है और यहां भोजन की कीमतें देश में सबसे कम हैं। बता दें कि Manish Sisodia ने शुक्रवार(19 नवंबर) को अर्थशास्त्र और सांख्यिकी निदेशालय द्वारा तैयार वार्षिक मूल्य सूचकांक रिपोर्ट जारी करते हुए कहा कि 2020-21 में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) के आधार पर औसत वार्षिक मुद्रास्फीति वृद्धि दर राष्ट्रीय स्तर पर 5 फीसदी की तुलना में Delhi में केवल तीन प्रतिशत रही।

Manish Sisodia ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आवास सूचकांक में वित्त वर्ष 2020-21 में भारत में 5.2 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, लेकिन Delhi में यह केवल 3.9 प्रतिशत रही। उन्होंने कहा कि Delhi सरकार नियमित अंतराल पर बाजार के हस्तक्षेप के माध्यम से वस्तुओं की कीमतों को नियंत्रित करने और स्थिर करने के प्रयास करती है।

Manish Sisodia जो Delhi के वित्त मंत्री भी हैं उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार ने COVID-19 के दौरान भी Delhi में महंगाई को नियंत्रण में रखने के लिए कुशल प्रबंधन किया और यहां महंगाई पांच महानगरों में सबसे कम रही।

“2020-21 में, Delhi में महंगाई में वृद्धि 3.0 प्रतिशत थी, जबकि कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और बेंगलुरु में क्रमशः 4.6 प्रतिशत, 4.4 प्रतिशत, 4.1 प्रतिशत और 4 प्रतिशत दर्ज की गई,” उन्होंने केजरीवाल सरकार के बारे में कहा कि यह आम आदमी के लिए प्रतिबद्ध है और हमेशा उसके साथ खड़ी रहेगी।

Manish Sisodia ने कहा कि सरकार आवश्यक वस्तुओं की कीमतों पर लगातार नजर रखे हुए है। केजरीवाल सरकार द्वारा सही समय पर अपनाए गए उपायों ने Delhi में वस्तुओं की कीमतों को COVID-19 अवधि के दौरान स्थिर रखा और अधिक वृद्धि नहीं हुई। खाद्य वस्तुओं की कीमतों के लिए राष्ट्रीय मुद्रास्फीति दर 5.7 प्रतिशत थी, जबकि Delhi में यह केवल 4.1 प्रतिशत दर्ज की गई थी, जो देश में सबसे कम है।

यह भी पढ़ें – आने वाली पीढ़ियां किसानों की एकता और संघर्ष को याद रखेंगी: CM Kejriwal

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है