Delhi सरकार ने 59 % Electric वाहन मालिकों को दी सब्सिडी

0
234

Delhi में बढ़ते प्रदूषण से सभी परेशान हैं ऐसे में Electric वाहन चलाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। Delhi सरकार ने Electric वाहन नीति के तहत राज्य में 1,39,945 पंजीकृत Electric वाहनों (ईवी) के लगभग 59 प्रतिशत मालिकों को सब्सिडी दी है। सप्ताह की शुरुआत में Delhi विधानसभा में विधायक अजय महावर द्वारा उठाए गए सवाल के लिखित जवाब में परिवहन विभाग ने यह जानकारी दी।

परिवहन विभाग ने कहा किवाहन 4.0 डेटाबेस के अनुसार, 21 मार्च, 2022 तक Delhi में 1,39,945 Electric वाहनों का पंजीकरण किया गया है। इसमें से 82,149 वाहन मालिकों को Delhi Electric Vehicles नीति 2020 के तहत सब्सिडी दी गई है। विभाग ने आश्वासन दिया है कि सभी पात्र ईवी मालिकों को जल्द ही सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

परिवहन विभाग ने बताया कि पात्र Electric वाहनों के 57,796 मालिकों को विभिन्न कारणों से सब्सिडी नहीं दी गई है। इन वाहन मालिकों को Delhi Electric Vehicle Policy के तहत वाहनों के पात्र नहीं होने और मालिकों द्वारा उचित दस्तावेज प्रस्तुत नहीं करने के कारण सब्सिडी नहीं दी गई है। विभाग ने बताया कि कुछ मामलों में Electric वाहनों के मालिकों द्वारा आवेदन नहीं करने के कारण भी सब्सिडी नहीं दी गई।

यह भी पढ़ें – 100 दिन में 10 हजार नौकरियां देगी UP सरकार: CM Yogi

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है