Delhi: 5 से 15 अगस्त तक ऐतिहासिक स्मारकों में मिलेगी Free Entry

0
361

Delhi में रहते हुए भी बहुत से लोग Delhi घूम नहीं पाते हैं। कभी वक़्त नहीं मिलता है तो कभी टिकट देने का सोच कर ही कहीं जाने का दिल नहीं करता। अब भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) द्वारा Delhi में संरक्षित ऐतिहासिक स्मारकों में पर्यटकों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। इसको लेकर ASI के स्मारक निदेशक डॉ. एनके पाठक ने आदेश जारी किया है। पर्यटकों से स्मारकों में घूमने को लेकर पांच अगस्त से लेकर 15 अगस्त तक के बीच कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा, ‘आजादी का अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के तहत ASI ने पांच से 15 अगस्त, 2022 तक देश भर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों पर पर्यटकों के लिए प्रवेश निशुल्क किया है।’

देश की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत पर्यटकों को स्मारकों में घूमने को लेकर यह छूट दी गई है। बता दें कि Delhi में ASI के अधीन 170 से अधिक स्मारक हैं। इसमें 11 स्मारकों में प्रवेश के लिए शुल्क लिया जाता है। जिसमें कुतुबमीनार, लालकिला, हुमायूं का मकबरा, तुगलकाबाद किला, खान-ए-खाना मकबरा, सुल्तान गढ़ी का मकबरा, हौजखास स्मारक परिसर, पुराना किला, जंतर-मंतर, सफदरजंग मकबरा, फिरोजशाह कोटला शामिल है। वहीं लालकिला में 15 अगस्त को आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह को लेकर तैयारियां जारी हैं। समारोह से कुछ दिन पहले सुरक्षा कारणों से लालकिला को पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाता है।

यह भी पढ़ें – गर्मी से न हों परेशान, पूरे दिन छाए रहेंगे बादल, कई जगह Baarish के आसार

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है