जल्दी से डिलीट कर दें यह ख़तरनाक App, Google ने भी किया बैन

0
557

किसी भी चीज़ के फ़ायदे हैं तो नुकसान भी हैं अब आपका फ़र्ज़ ये है कि आप इस नुकसान से ख़ुद को बचा के रखें। अगर आप एक Android Smartphone User हैं तो आपको सावधान होने की ज़रुरत है। Google Play Store पर एक ऐसा App मिला है, जो खतरनाक मैलवेयर से ग्रसित था। बड़ी बात यह है कि इस App को Google Play Store पर 5 लाख से ज्यादा डाउनलोड मिले थे।

रिपोर्ट के मुताबिक, App में जोकर मैलवेयर (Joker Malware) पाया गया है। सभी यूजर्स को यह App तुरंत डिलीट करने की सलाह दी जा रही है, नहीं तो उनका बड़ा नुकसान हो सकता है। बता दें कि इतनी बड़ी संख्या में यूजर्स के लिए खतरा पैदा करने वाले App का नाम Color Message है। यह App SMS टेक्सिंग को इमोजी के जरिए ज्यादा मजेदार बनाने का दावा करता है। गूगल प्ले स्टोर पर यह App पहली नजर में सेफ लगता है। लेकिन Mobile Security Solution Firm ‘Pradeo’ की टीम ने पाया कि कलर मैसेज वास्तव में जोकर मैलवेयर से संक्रमित है।

सिक्यॉरिटी फर्म ने इस जोकर मैलवेयर को फ्लीसवियर (Fleecewear) की कैटेगरी में रखा है। इस App का मुख्य काम यूजर्स की परमिशन के बिना ही उन्हें प्रीमियम सर्विस के लिए सब्सक्राइब करना है। हैरानी की बात यह है कि मैलवेयर डिटेक्शन लगभग एक साल पुराना है लेकिन फिर भी यह 16 दिसंबर तक Google Play Store पर उपलब्ध था। हालांकि, Google Play Store ने App को स्टोर से बैन कर दिया है।

अभी भी उन यूजर्स की सिक्यॉरिटी को ख़तरा है, जिन्होंने इसे पहले ही डाउनलोड कर लिया था। अगर आप उन 50,000 लोगों में से हैं जिन्होंने Color Message App Download किया है, तो उसे तुरंत अपने डिवाइस से हटा दें। App अनइंस्टॉल करने के लिए आप Google Play Store पर जा सकते हैं। यहां मेनू में जाकर My Apps & Games के विकल्प पर क्लिक करें। Color Message App चुनें और अनइंस्टॉल चुनें।

यह भी पढ़ें – मुसीबत में देश की लड़कियां, Shaadi की उम्र 21 करने के प्रस्ताव से हो रहीं रिकॉर्ड शादियां

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है