Pakistan से MBBS और BDS करने वाले छात्रों की डिग्री भारत में अमान्य

0
158

मेडिकल करने का सपना देखने वाले छात्र बस डिग्री लेना चाहते हैं चाहे वो भारत से मिले या किसी और देश से लेकिन अब छात्रों को Pakistan से पढ़ना भारी पड़ने वाला है। University Grants Commission (UGC) और All India Counseling for Technical Education (AICTE) ने पहले ही एक नोटिफिकेशन जारी कर छात्रों को Pakistan कॉलेजों या Pakistan के किसी अन्य शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश लेने के खिलाफ चेतावनी दी थी, वहीं अब नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) ने भी ‘मेडिकल छात्रों’ को पाक में पढ़ने के खिलाफ चेतावनी देते हुए एक नोटिस जारी किया है।

Pakistan की डिग्री लेने के खिलाफ NMC का नोटिस विशेष रूप से MBBS और BDS छात्रों के लिए हैं। आयोग ने नोटिस के जरिए छात्रों को Pakistan के मेडिकल कोर्स में उच्च शिक्षा की पढ़ाई करने के लिए मना किया है। नोटिस में लिखा है, यदि कोई पाक डिग्री का विकल्प चुनता है, तो उसे भारत में FMGE के लिए उपस्थित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इसी के साथ Pakistan की डिग्री चुनने का निर्णय भारत में रोजगार के अवसरों पर भी असर डाल सकता है।

Pakistan की डिग्री के खिलाफ चेतावनी के इस पूरे मामले ने भी विवाद खड़ा कर दिया है। इस पर Pakistan के विदेश मंत्रालय ने पहले ही नोटिस जारी कर स्‍पष्‍टीकरण मांगा है। यह घटना UGC और AICTE की ओर से नोटिफिकेशन जारी करने के बाद हुई।

पिछले कुछ महीनों में, विशेष रूप से महामारी के दौरान, विदेशों में पढ़ने वाले भारतीय छात्रों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के साथ हालात और खराब हो गए क्योंकि कई भारतीय छात्रों को अपने वतन लौटना पड़ा। ऐसी घटनाओं को देखते हुए अधिकारियों ने ऐसा नोटिफिकेशन जारी किया है।

आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया है,”दिसंबर 2018 से पहले Pakistan डिग्री कॉलेजों / संस्थानों में शामिल होने वालों को उम्मीदवारों को छोड़कर पाकिस्तान में हासिल की गई शैक्षणिक योग्यता (किसी भी विषय में) कोई भी भारतीय नागरिक / भारत का प्रवासी नागरिक जो Pakistan के किसी भी मेडिकल कॉलेज में MBBS/ BDS या समकक्ष मेडिकल कोर्स में प्रवेश लेना चाहता है, वह FMGE में उपस्थित होने या भारत में रोजगार की तलाश के आधार पर पात्र नहीं होगा।”

यह भी पढ़ें – गुजरात में गरजे CM Kejriwal, यहां के सभी स्कूल ठीक नहीं किए तो हमें भगा देना

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है