Deepika Padukone को हो गई है ख़तरनाक बीमारी!

0
286

Bollywood एक्ट्रेस Deepika Padukone की अक्सर तबीयत ख़राब होने की ख़बरें सामने आती रहती हैं। हालत इतनी ख़राब हो जाती है कि Deepika को हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ता है। ऐसे में सब फैंस ये सोचकर परेशान हैं कि न जाने Deepika Padukone को हुआ क्या है। दरअसल दीपिका को हार्ट रेट बढ़ने यानी डॉक्टरी भाषा में कहें तो हार्ट एरिदमिया नामक एक बीमारी है, जिसके कारण बीते दिनों कई सेलेब्स का निधन हो चुका है।

जानें, क्या हैं हार्ट एरिदमिया

Deepika Padukone को हार्ट एरिदमिया है। यह एक हार्ट डिसऑर्डर है, जिसमें दिल की धड़कनों की रेट और रिदम गड़बड़ा जाती है। दिल के इस रेट और रिदम के पीछे हार्ट का इलेक्ट्रिकल प्रोसेस होता है, जो कि इलेक्ट्रिकल इंपल्स करती हैं। बता दें कि दिल की इलेक्ट्रिकल इंपल्स एक निर्धारित रास्ते से गुजरती हैं। यह सिग्नल हार्ट मसल्स की एक्टिविटी को कॉर्डिनेट करते हैं, ताकि दिल आराम से खून को अंदर और बाहर फेंक सके। इन रास्तों या इलेक्ट्रिकल इंपल्स में दिक्कत आने के कारण एरिदमिया की समस्या होती है। ज्यादातर केसिज में हार्ट एरिदमिया से नुकसान नहीं होता है। लेकिन जब यह समस्या दिमाग, फेफड़े, दिल या अन्य जरूरी अंगों तक जाने वाले खून के प्रवाह में दिक्कत होने का कारण बन जाती हैं, तो यह जान के लिए ख़तरा भी साबित हो सकती है।

इस बीमारी के लक्षण और कारण

इसके लक्षणों की बात करें तो इसमें धड़कन का मिस हो जाना,गर्दन या सीने की नस में फड़फड़ाहट, तेज या धीमी हार्ट रेट, अनियमित हार्ट रेट होते हैं। इनके अलावा सीने में दर्द, सांस लेने में परेशानी, बेहोशी, थकान, अत्यधिक पसीना आने जैसे लक्षण भी महसूस किए जाते हैं। इसका कारण हाई ब्लड प्रेशर, डिप्रेशन, एक्सरसाइज, तनाव या चिंता से लेकर एलर्जी, जुकाम तक हो सकता है।

यह भी पढ़ें – Deepika Padukone की हालत बिगड़ी, हॉस्पिटल में करना पड़ा भर्ती

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है