आजमगढ़ और Rampur में पीछे छूट गई साइकिल, दोनों तरफ खिला कमल

0
200

आज का दिन BJP के लिए ख़ुशहाल रहा। BJP ने उत्तर प्रदेश की दो लोकसभा सीटों आजमगढ़ और Rampur के लिए हुए उपचुनाव में शानदार जीत हासिल कर ली है। एक तरफ उसने समाजवादी पार्टी के गढ़ रहे आजमगढ़ में दिनेश लाल यादव उर्फ निरहुआ को जीता दिया है तो वहीं दूसरी तरफ आजम के गढ़ कहे जाने वाले Rampur में भी ऐतिहासिक जीत हासिल की है। Rampur लोकसभा सीट पर यह चौथा मौका है, जब भाजपा ने जीत हासिल की है।

Azam Khan के समर्थक सपा प्रत्याशी मोहम्मद आसिम रज़ा को 3 लाख 25 हजार के करीब वोट ही मिले, जबकि भाजपा कैंडिडेट घनश्याम लोधी को 3 लाख 67 हजार वोट मिले हैं और उन्होंने करीब 42 हजार वोटों से जीत हासिल कर ली। घनश्याम लोधी कभी Azam Khan के ही करीबी थे। Rampur लोकसभा सीट पर भाजपा की जीत के पीछे बसपा के वोटों का ट्रांसफर होना भी माना जा रहा है। 2019 में सपा और बसपा ने मिलकर चुनाव लड़ा था और यह सीट सपा के खाते में गई थी। लेकिन इससे पहले 2014 की बात करें तो भाजपा के दिवंगत नेता डॉ. नेपाल सिंह को जीत मिली थी। तब कहा गया था कि बसपा और कांग्रेस ने भी मुस्लिम उम्मीदवार उतार दिए थे और इसी के चलते सपा हार गई।

जिस Rampur की दो विधानसभा सीटों पर आजम खान और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम जेल में रहकर भी जीत गए थे, उस पर उनकी मौजूदगी में हार होना सपा के लिए बड़ी किरकिरी है। इस उपचुनाव के बाद सपा मुखिया अखिलेश यादव की रणनीति पर भी सवाल उठ सकते हैं, जो आजमगढ़ और Rampur में से किसी भी सीट पर प्रचार के लिए नहीं गए। ऐसे में आने वाले दिनों में वह एक बार फिर से पार्टी के अंदर और बाहर निशाने पर आ सकते हैं।

इस बार बसपा और कांग्रेस ने उम्मीदवार ही नहीं उतारा था। इसके बाद भी सपा कैंडिडेट को करारी शिकस्त झेलनी पड़ी है, जबकि Azam Khan बीमारी के बाद भी खुद प्रचार कर रहे थे। माना जा रहा है कि सपा और भाजपा के बीच सीधे मुकाबले में भगवा दल की जीत के पीछे तीन वजहें हैं। एक तो भाजपा ने ओबीसी उम्मीदवार उतारा था, दूसरा बसपा के दलित वोटों का ट्रांसफर भाजपा के पक्ष में हुआ। तीसरा कांग्रेस नेता नवाब काजिम Azam Khan की ओर से भाजपा को समर्थन का ऐलान किया जाना।

यह भी पढ़ें – Rajinder Nagar Result: Delhi वालों के दिल पर फिर हुआ Kejriwal का कब्ज़ा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है