Manali में न्यू ईयर और क्रिसमस से पहले उमड़ रही पर्यटकों की भीड़,कारोबारी खुश

0
227

Coronavirus के चलते लोगों को काफी वक़्त घर में गुज़ारना पड़ा। अब जब Corona का ख़तरा कुछ कम है तो सभी लोग हर दिन बड़ी ख़ुशी से मनाना चाहते हैं। साल का आख़िरी महीना शुरू हो चुका है ऐसे में हिमाचल प्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों में से एक विश्व विख्यात पर्यटन नगरी, Manali एक बार फिर पर्यटकों से गुलज़ार होने लगी है।

नवंबर का महीना बीतते और दिसंबर का महीना आरंभ होते ही पर्यटकों ने Kullu Manali का रुख करना आरंभ कर दिया है जिससे अब एक बार Kullu Manali के पर्यटन स्थल में पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। हिमाचल में पर्यटकों की संख्या इस सीजन में रिकॉर्ड बना सकती है।

पर्यटन कारोबारियों ने उम्मीद जताई है कि इस बार एक करोड़ 70 लाख के करीब पर्यटक हिमाचल पहुंच सकते हैं। बात करें यदि पर्यटन नगरी Manali की तो यहां पर भी इन दिनों रौनक लौट आई है। पर्यटक मनाली के माल रोड सहित आसपास के पर्यटन स्थलों में चहलकदमी करते हुए दिखाई दे रहे हैं। पर्यटक यहां पर पहुंचकर इन दिनों यहां के मौसम का जमकर लुत्फ उठा रहे हैं। वहीं, मनाली में न्यू ईयर और क्रिसमस से पहले उमड़ रही पर्यटकों की भीड़ से पर्यटन कारोबारी खुश नज़र आ रहे हैं।

पर्यटन विभाग के निदेशक ने बताया कि एचपीटीडीसी के होटल पैक हैं और अच्छी संख्या में पर्यटक हिमाचल आ रहे हैं। उन्होंने उम्मीद जताई कि आने वाले समय में भी अगर मौसम ने साथ दिया और अच्छी बर्फबारी हुई तो पिछले रिकॉर्ड की बराबरी हिमाचल कर सकेगा। कारोबारियों का कहना है कि बीते दिनों हुई बर्फबारी उनके पर्यटन कारोबार के लिए संजीवनी बनकर आई थी। अब ऐसे में यदि क्रिसमस और न्यू ईयर पर Manali सहित आसपास के क्षेत्रों में बर्फबारी होती है तो यह सोने पर सुहागा होगी जिसका सीधा लाभ Manali के पर्यटन कारोबार को मिलेगा।

पर्यटन कारोबार से जुड़े कारोबारियों की मानें तो उनका कहना है कि Manali में बीते कुछ दिनों से सैलानियों की संख्या में इजाफा हुआ है। ऐसे में उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में उनका पर्यटन कारोबार और रफ्तार पकड़ेगा। कारोबारियों का कहना है कि न्यू ईयर और क्रिसमस को लेकर भी अभी से उनके पास होटलों की बुकिंग आनी भी शुरू हो गई है और Manali के 30 से 40% होटलों की अभी से बुकिंग हो चुकी है और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले दिनों में यह आंकड़ा 100% तक पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें – Vande Bharat Accident :किस तरह पकड़ेगी Vande Bharat रफ़्तार, चौथी बार जानवरों से टकराई

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है