Delhi में Diwali बिना पटाखों वाली, पटाखे हुए पूरी तरह बैन

0
169

Diwali का त्यौहार आने में महीने भर का समय बाकी है ऐसे में बच्चों से लेकर बड़े तक पटाखों के बारे में सोच रहे हैं। अगर आप भी इन लोगों में शामिल हैं और Delhi में रहते हैं तो ये ख़बर एक बार ज़रूर पढ़ लीजिए। Delhi में इस बार भी Diwali आतिशबाजी से मुक्त होगी।

Delhi सरकार ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को 1 जनवरी 2023 तक बढ़ा दिया है। Delhi के पर्यावरण मंत्री Gopal Rai ने ट्वीट करते हुए यह जानकारी दी है। उन्होंने यह भी कहा है कि इस बार ऑनलाइन बिक्री और डिलीवरी पर भी रोक लगा दी गई है। Delhi सरकार के मंत्री Gopal Rai ने पटाखों की बिक्री और इस्तेमाल पर रोक को लेकर कहा है कि प्रदूषण के खतरे की वजह से बैन को जारी रखने का फैसला किया गया है। उन्होंने इसे लोगों की जिंदगी बचाने की कोशिश बताया है।

Delhi में हर साल सर्दियों की शुरुआत के साथ वायु की गुणवत्ता बेहद खराब हो जाती है। Diwali के आसपास तो हवा दम घोंटू हो जाती है। प्रदूषण का स्तर रिकॉर्ड पार चला जाता है। हालांकि, पिछले साल भी पटाखों की बिक्री पर रोक थी, लेकिन इसे सख्ती से लागू कराना हमेशा चुनौती भरा रहा है।

Gopal Rai ने कहा कि इसे सख्ती से लागू किया जाएगा और इसके लिए Delhi पुलिस से सहयोग लिया जाएगा। इस बार ऑफलाइन के साथ पटाखों की ऑनलाइन बिक्री पर भी रोक लगा दी गई है।

Gopal Rai ने ट्वीट किया, ”Delhi में लोगों को प्रदूषण के खतरे से बचाने के लिए पिछले साल की तरह ही इस बार भी सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, भंडारण, बिक्री और उपयोग पर पूरी तरह प्रतिबंध लगाया जा रहा है, ताकि लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। इस बार Delhi में पटाखों की ऑनलाइन बिक्री/ डिलीवरी पर भी प्रतिबंध रहेगा। यह प्रतिबंध 1 जनवरी 2023 तक लागू रहेगा। प्रतिबंध को कड़ाई से लागू करने को लेकर Delhi पुलिस, DPCC और राजस्व विभाग के साथ मिलकर कार्य योजना बनाई जाएगी।”

यह भी पढ़ें – NCRB के आंकड़े आए सामने, पर्यावरण अपराध में नंबर 1 पर है Uttarakhand

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है