एक्सपर्ट ने बताया, ख़तरनाक हो सकती है Corona की Third Wave

0
138

देश दुनिया में लोग Corona virus से डरे हुए हैं। कहीं हालात पहले की तरह तो नहीं हो जाएंगे, ये सवाल हर कोई सोच रहा है। देश में Corona virus की Third Wave डेल्टा वैरिएंट के चलते आई Second Wave से ज्यादा घातक साबित हो सकती है। मध्य प्रदेश की राज्य Covid सलाहकार समिति के सदस्य डॉ. निशांत खरे ने यह बात कही है।

निशांत खरे ने कहा कि मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए देश में भी प्रतिदिन लाखों की संख्या में Corona संक्रमित सामने आने की स्थिति बन रही है। निशांत खरे ने शुक्रवार को चिंता व्यक्त करते हुए कहा Second Wave से भी अधिक संख्या में Third Wave में Corona संक्रमित मरीज सामने आएंगे। उन्होंने बताया कि Second Wave में यदि इंदौर जिले की ही बात करें तो यहां एक दिन में अत्याधिक 1800 संक्रमित आमने आ रहे थे। लेकिन इस बार एक दिन में 5 हजार से अधिक संख्या आने की संभावना बनती दिख रही है।

IIT कानपुर के प्रोफेसर महेंद्र अग्रवाल ने भी Corona विस्फोट की आशंका जताई है। उनका कहना है कि इस महीने के अंत तक देश में Corona संक्रमण का पीक देखने को मिलेगा। हर दिन देश में 4 से 8 लाख तक नए केस सामने आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि कड़े प्रतिबंधों के चलते लहर थोड़ी देर से जरूर आएगी, लेकिन फिर यह ज्यादा वक्त तक ठहरेगी। इस अनुमान से साफ है कि Corona virus का संक्रमण लॉकडाउन जैसी पाबंदियों से ज्यादा नहीं थमेगा। इसके अलावा इस लहर में हेल्थकेयर सिस्टम पर बीते साल की तरह दबाव देखने को नहीं मिलेगा।

निशांत खरे ने अनुमान जताते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी बस्तियों में भी बड़ी संख्या में Corona संक्रमित सामने आ सकते है। उन्होंने कहा Corona के नए स्वरूप Omicron Variant की चपेट में वैक्सीन के दोनों डोज लगवा चुके, पूर्व में संक्रमित हो चुके और अब तक संक्रमित नहीं हुए भी आ सकते हैं। लिहाजा बिलकुल भी लापरवाही न करें और Corona प्रोटोकॉल का पालन करके ही Corona से बचा जा सकता है।

यह भी पढ़ें – ये ही है Corona की Third Wave, Delhi-Mumbai जैसे बड़े शहरों…

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है