Corona का नया Variant ‘XE’ Omicron से भी ज़्यादा ख़तरनाक :WHO

0
351

एक बार फिर से Corona Virus के New Variant ने देश दुनिया को चिंता में डाल दिया है। World Health Organization (WHO) के मुताबिक Corona Virus का एक नया म्यूटेंट मिला है। इसे XE के नाम से जाना जाता है। यह Omicron के BA.2 सब Variant की तुलना में लगभग दस प्रतिशत अधिक संक्रामक प्रतीत होता है।

Omicron का BA.2 सब- Variant Covid-19 का अब तक का सबसे अधिक संक्रामक स्ट्रेन था। यह दुनिया के कई देशों में फैल रहा है। यह अमेरिका में नए Covid-19 के मामलों के प्रसार के लिए ज़िम्मेदार है। बता दें कि Corona Virus का नया Variant XE Omicron के दो संस्करणों – BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है। यह इस समय दुनिया भर में केवल कुछ ही मामलों के लिए ज़िम्मेदार है।

WHO ने इस हफ़्ते की शुरुआत में जारी एक रिपोर्ट में कहा, “एक्सई रीकॉम्बिनेंट (बीए.1-बीए.2), पहली बार 19 जनवरी को यूके में पाया गया था। तब से 600 से कम अनुक्रमों की रिपोर्ट और पुष्टि की गई है।” WHO ने कहा, “शुरुआती अनुमान के मुताबिक, बीए.2 की तुलना में यह नया सब-Variant 10 प्रतिशत अधिक संक्रामक है। हालांकि इस दावे को और पुष्टि की आवश्यकता है।”

XE Omicron के BA.1 और BA.2 से मिलकर बना है। यह ब्रिटेन में पाया गया है और सामुदायिक प्रसार के सबूत मिले हैं। वहीं, XF Omicron के डेल्टा और BA.1 से बना है। यह ब्रिटेन में पाया गया था, लेकिन 15 फरवरी के बाद से इसका पता नहीं चला है।

यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के एक अध्ययन के अनुसार, वर्तमान में तीन नए Variant का प्रसार हो रहा है। इनमें एक्सडी, एक्सई और एक्सएफ शामिल है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, XD डेल्टा ज्यादातर फ्रांस, डेनमार्क और बेल्जियम में पाया गया है। इंपीरियल कॉलेज लंदन के वायरोलॉजिस्ट टॉम पीकॉक के अनुसार, एक्सडी एक से अधिक देशों में फैल गया है।

यह भी पढ़ें – जयनगर-जनकपुर के बीच आज से दौड़ेगी Train, PM Modi और नेपाल के PM दिखाएंगे हरी झंडी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है