फिर शुरू हुआ Corona का रोना, चीन के कई शहरों में बढ़ा संक्रमण

0
221

कुछ दिनों की ख़ुशी के बाद अब फिर से वही ख़बरे सुनने को मिल रही है। एक बार फिर से Corona virus का ख़तरा बढ़ने लगा है। चीन के शंघाई, शेनजेन समेत कई शहरों में Corona के नए प्रकोप के बाद तालाबंदी लगा दी गई है। अकेले शंघाई में कुल एक करोड़ 70 लाख लोग इस समय Lockdown में जीवन बिता रहे हैं।

शेनजेन समेत देशभर में 10 इलाकों में लोगों को घर पर ही रहने के अलग अलग स्तर के आदेश दिए गए हैं। नए प्रकोप का कारण Corona virus का Omicron Variant माना जा रहा है। प्रकोप हॉन्गकॉन्ग के पड़ोसी चीनी शहरों में केंद्रित है। चीन अभी भी जीरो Corona रणनीति पर काम कर रहा है और इसी वजह से तालाबंदी जैसे कड़े प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं।

देश के सबसे बड़े शहर शंघाई में तो कुछ मोहल्लों और आवासीय इलाकों को सील कर दिया गया। अधिकारी अभी पूर्ण Lockdown को टालना चाह रहे हैं। शहर में सोमवार(14 मार्च) को 170 नए मामले सामने आए जो व्यापारियों में आने वाले आर्थिक कष्ट को लेकर चिंता पैदा करने के लिए काफी थे। प्रकोप के दूसरे स्थानों में हालात इससे ज्यादा चिंताजनक हैं। पूर्वोत्तर में जिलिन प्रांत में लगातार दो दिनों तक 1,000 नए मामले सामने आए। मार्च की शुरुआत से इस प्रांत के कम से कम पांच शहरों में Lockdown लागू की जा चुकी है।

हांग कांग में तो Corona virus ने तबाही ही मचा रखी है और वो रोज़ाना बीसियों लोगों की मौत का कारण बन रहा है। सामुदायिक संचार के संकेत चीन के मुख्य भूभाग में स्वास्थ्य अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि और कड़े कदम भी उठाए जा सकते हैं। सोमवार (14 मार्च) को पूरे देश में संक्रमण के 2,300 नए मामले सामने आए।

यह भी पढ़ें – 18 साल तक के बच्चों को Free Education देने की हो रही तैयारी

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है