सावधान! फिर फैल सकता है Corona virus,चमगादड़ मे मिला नया वायरस

0
210

देश दुनिया में Corona virus ने जो तांडव मचाया था उसे शायद ही कोई भूला हो। देखने वाली बात ये है कि Corona virus के आतंक से अभी तक दुनिया को आजादी नहीं मिली है। अब भी कई देशों में बड़े पैमाने पर इसके संक्रमण के मामले आ रहे हैं। इस बीच चीन ने पूरी दुनिया के लिए एक बार फिर से खतरे की घंटी बजा दी है। वैज्ञानिकों को चीन के चमगादड़ में एक नया वायरस मिला है। दावा किया किया जा रहा है कि ये Corona की तरह ही है। चिंता की बात ये है कि ये वायरस इंसानों में भी फैल सकता है।

चीन एक ऐसा देश है जहां सबसे ज़्यादा Corona virus ने अपना आतंक मचाया। बाकी देशों के मुकाबले आज भी चीन में हालात ठीक नहीं हैं। एक ख़बर के मुताबिक चीनी और ऑस्ट्रेलियाई वैज्ञानिकों ने लाओस और म्यांमार की सीमा से सटे चीन के युन्नान प्रांत में 149 चमगादड़ों के सैंपल लिए। जांच के दौरान पता चला कि इसमें पांच ऐसे virus हैं जो इंसानों या पशुओं में बीमारी फैला सकता है। इसमें मौजूद BtSY2 नाम का एक वायरस SARS-CoV-2 से जुड़ा हुआ है। ये वहीं वायरस है जिससे पूरी दुनिया में Covid-19 फैला था।

BtSY2 में स्पाइक प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी होता है, जो कोविड के समान मानव कोशिकाओं पर हमला करता है। इससे ये साफ है कि ये वायरस इंसानों को संक्रमित कर सकता है। युन्नान प्रांत में कई रोगजनक virus पहले ही पाए जा चुके हैं, जिनमें SARS-CoV-2 के करीबी शामिल हैं, जैसे बैट virus RaTG1313 और RpYN0614। इस बात के पहले ही प्रमाण मिल चुके हैं कि SARS-CoV-2 चमगादड़ में उत्पन्न हुआ था, लेकिन यह भी संभावना है कि यह पैंगोलिन, एक पपड़ीदार स्तनपायी के माध्यम से मनुष्यों में फैल सकता है।

सिडनी विश्वविद्यालय में एक विकासवादी जीवविज्ञानी और वायरोलॉजिस्ट और रिपोर्ट के सह-लेखक प्रोफेसर एडी होम्स ने कहा, ‘इसका मतलब है कि SARS-CoV-2 जैसे virus अभी भी चीनी चमगादड़ों में घूम रहे हैं। लिहाज़ा Corona की तरह virus फैलने का खतरा बना हुआ है। शोधकर्ताओं ने एक समय में एक ही चमगादड़ को संक्रमित करने वाले कई वायरस की पहचान की है।

यह भी पढ़ें – दिग्गज अभिनेता Vikram Gokhale ने दुनिया को कहा अलविदा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है