ये ही है Corona की Third Wave, Delhi-Mumbai जैसे बड़े शहरों में 75% Omicron केस

0
229

अक्सर लोग ये कहते हुए नज़र आ रहे थे कि Corona virus की Third Wave बीते साल अक्टूबर में आने वाली थी जो नहीं आई। इसका मतलब अब Third Wave नहीं आएगी। भारत में हर दिन Corona मामले बढ़ रहे हैं और अब Covid taskforce के चीफ एनके अरोड़ा ने खुद बताया है कि देश में संक्रमण की तीसरी लहर(Third Wave) आने नहीं वाली बल्कि आ चुकी है।

National Technical Advisory Group on Immunization के चेयरमैन अरोड़ा ने यह भी बताया कि भारत में Corona के Omicron Variant वाले मामले बड़े शहरों में सामने आ रहे हैं। डॉक्टर एनके अरोड़ा ने बताया कि मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे बड़े शहरों में ही तेजी से फैल रहे Omicron Variant के 75 फीसदी केस सामने आ रहे हैं। यह वैरिएंट सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में नवंबर माह में मिला था। बता दें कि भारत में अब तक Omicron के 1700 से ज्यादा मामले दर्ज किए जा चुके हैं, जिनमें से अधिकांश यानी 510 मामले महाराष्ट्र में हैं। वहीं, देश में Corona के नए मामलों में भी 20 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी दर्ज की गई है।

डॉक्टर एनके अरोड़ा ने कहा कि Third Wave आ चुकी है। उन्होंने कहा, ‘भारत में साफ तौर पर तीसरी लहर चल रही है और यह पूरी लहर Corona के नए Variant  Omicron की वजह से आई है।’ डॉक्टर अरोड़ा ने कहा कि बीते चार से पांच दिनों में Corona केसों में हुई बढ़ोतरी इसकी गवाही देते हैं। डॉक्टर एनके अरोड़ा ने कहा, ‘जितने भी वैरिएंट्स जीनोम सिक्वेंस किए गए हैं, उसके मुताबिक हमारे देश में Omicron का पहला केस दिसंबर के फर्स्ट वीक में सामने आया था। इसलिए, बीते हफ्ते राष्ट्रीय स्तर पहचाने गए वैरिएंट में से 12 फीसदी Omicron के थे और अब यह 28 फीसदी हैं। यह देश में तेजी से संक्रमण फैला रहा है। यह भी अहम है कि मुंबई, कोलकाता और खासतौर पर दिल्ली जैसे बड़े शहरों में Omicron के 75 फीसदी केस हैं।’

यह भी पढ़ें: Delhi में लगा ‘Weekend Curfew’

AB STAR NEWS  के  ऐप को डाउनलोड  कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम  और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है