Vaccine लगवाने के बाद भी एक साथ हुआ Corona, Monkeypox और HIV

0
275

कोई कितना भी दावा कर ले लेकिन Corona Vaccine की दोनों डोज़ लगवाने के बाद भी बहुत से लोगों को Coronavirus अपनी चपेट में ले रहा है। कोई कुछ भी कहे लेकिन आपको अपना बचाव ख़ुद करना है। आज हम  आपको जो बताने जा रहे हैं उसे सुनकार आप हैरान-परेशान हो सकते हैं कि इटली का एक शख्स एक ही समय में Covid -19, Monkeypox और HIV, तीनों से ही संक्रमित पाया गया।

एक साथ किसी को 3 वायरस अपनी चपेट में ले सकते हैं ये सुनकर सभी परेशान है। गले में खराश, सिरदर्द, थकावट, बुखार और जलन की शिकायत के बाद टेस्ट में यह बात सामने आई। यह दुनिया का पहला ज्ञात मामला है, जब कोई शख्स इन तीनों बीमारियों से एक साथ संक्रमित पाया गया हो। ‘जर्नल ऑफ इन्फेक्शन’ में छपी रिपोर्ट में इस शख्स का नाम नहीं बताया गया है।

रिपोर्ट के मुताबिक, वह शख्स 5 दिनों के ट्रिप पर स्पेन गया था और वहां से लौटने के 9 दिनों बाद उसमें ये सारे लक्षण दिखने लगे। लक्षणों के तीसरे दिन शख्स के Covid -19 से संक्रमित होने की पुष्टि हो गई। उसके चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों में चकत्ते के बाद दाने भी आ गए। घबराकर वह शख्स अस्पताल के इमर्जेंसी डिपार्टमेंट में पहुंचा और और उसके बाद उसे संक्रमण रोग विभाग में रेफर कर दिया गया।

रिपोर्ट के मुताबिक, संक्रमित शख्स के शरीर के अन्य भागों के साथ-साथ मलद्वार वाले हिस्से में भी घाव हो गए थे। फिर टेस्ट रिपोर्ट में Monkeypox और HIV संक्रमण भी कन्फर्म हो गया है। SARS-CoV-2 जीनोम की सीक्वेन्सिंग में यह पता चला कि उन्हें ओमिक्रॉन के सब-वैरिएंट BA.5.1 का संक्रमण हुआ है, जबकि उन्हें फाइजर की Vaccine  की दोनों डोज़ दी गीई थी। पूरे मामले की केस स्टडी जर्नल में 19 अगस्त को छपी थी। Covid -19और Monkeypox से रिकवर होने के बाद उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया था। अब HIV संक्रमण का इलाज होना है।

यह भी पढ़ें – ख़तरे में हैं आपके पशु, तेज़ी से फ़ैल रहा है ‘Lumpy’ रोग

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है