भारी बारिश ने मायानगरी के लोगों का जीना किया मुहाल

जिस मानसून का देशवासी बेसब्री से इंतज़ार करते हैं वही बारिश किसी के लिए मुसीबत का सबब बन जाती है। कुछ ऐसा ही हाल इस वक़्त मुंबई का है। 5 अगस्त को हुई 12 घंटे की बारिश ने न सिर्फ मायानगरी की रफ्तार रोक दी, बल्कि जन-जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर दिया। मूसलाधार बारिश से मुंबई के सभी इलाके जलमग्न हो गए, पेड़ गिर गए, रेल सेवा ठप हो गई, हाईवे बंद हो गए, सड़कें डूब गईं और घरों में पानी घुस गया। माना जा रहा है कि अगले दो-तीन घंटे में फिर भारी बारिश होगी।

मुंबई वालों को फ़िलहाल बारिश से राहत मिलती नज़र नही आ रही है दरअसल मुंबई में भारी बारिश के साथ-साथ हाईटाइड आने की चेतावनी जारी की गई है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो मुंबई शहर और उपनगरों में अगले 3-4 घंटों में 60-70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली तेज़ हवाओं के साथ भारी वर्षा होने की संभावना है। कुछ इलाकों में गड़गड़ाहट के साथ बिजली चमकने की भी संभावना है।

बारिश में ढह गई पूर्व पीएम नेहरू की यादें!!!

ऐसा पहली बार नही है जब मुंबई में ऐसे हालात हुए हों लेकिन तैयारियों के बावजूद हर साल ये बारिश न जाने कितने लोगों को तबाह कऱ जाती है। बता दें कि मुंबई के नायर अस्पताल में बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए। अस्पताल में घुटनों तक पानी भर गया है। एनडीआरएफ की टीम ने लोकल ट्रेन से करीब 200 से अधिक लोगों को रेस्क्यू किया। मुंबई की भारी बारिश ने डीवाई पाटिल स्टेडियम को भी नुकसान पहुंचाया है। लगातार हो रही बारिश से बढ़े खतरे को देखते हुए मुंबई पुलिस ने लोगों से घरों से बाहर ना निकलने की अपील की है। अगर कोई जरूरी काम ना हो तो लोग घर से ना निकलें और सभी आवश्यक सावधानियां बरतें।

दक्षिण मुंबई के लोगों ने 46 साल बाद अगस्त के महीने में ऐसी बारिश देखी है। साल 1974 के बाद (जब से मौसम विभाग ने रिकॉर्ड रखना शुरू किया) अगस्त महीने में 24 घंटे में यह अब तक की सबसे भीषण बारिश है। बता दें कि इससे पहले 1998 में 10 अगस्त को 24 घंटे में सबसे अधिक 261.9 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। मुंबई में बारिश के दिनों में हवा की सामान्य रफ्तार 10 से 15 किलोमीटर प्रतिघंटे होती है। वहीं तेज बारिश के दौरान इसकी स्पीड 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे हो जाती है। शहर में अब तक 1 जून से 5 अगस्त (8:30 बजे) के बीच 2066 मिमी के मौसमी औसत के मुकाबले 2,366 मिमी बारिश हुई है। सांताक्रूज़ मौसम केंद्र ने अपने मौसमी औसत 2260.4 मिमी की तुलना में इसी अवधि के दौरान 2,356.9 मिमी बारिश दर्ज की है।

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है