बड़ों को नहीं अब बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है Corona, लाखों बच्चे संक्रमित 

0
243

Corona virus ने अमीर ग़रीब सभी को अपना शिकार बनाया। पिछली बार बड़े इस virus की चपेट में ज़्यादा आए वहीं इस बार बच्चे इसकी चपेट में आ रहे हैं। पिछले एक सप्ताह के दौरान अमेरिका में 133,000 से ज्यादा बच्चों के Corona संक्रमित होने के मामलों ने हड़कंप मचा दिया है। American Academy of Pediatrics and the Children’s Hospital Association ने एक संयुक्त रिपोर्ट जारी करके यह जानकारी दी है।

आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका में इस समय कुल जितने संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, उनमें 11 प्रतिशत तादाद बच्चों की है। वहीं, वरिष्ठ अमेरिकी वैज्ञानिक एंटनी फाउची ने हाल में कहा कि देश में अभी Omicron से जुड़े बेहद कम मामले सामने आ रहे हैं, अब भी डेल्टा स्वरूप के चलते ही संक्रमण बना हुआ है।

यूरोपीय स्कूलों में Corona क्लस्टर मिलने के कई मामले सामने आने के बाद चिंता बढ़ गई है। ब्रिटेन, जर्मनी, फ्रांस, ग्रीस समेत कई देशों के स्कूलों में सामुदायिक संक्रमण के मामले आने से शिक्षक व बच्चों को आइसोलेट करना पड़ा है। World Health Organization ने भी यूरोपीय देशों को सलाह दी है कि वे स्कूलों में अभियान चलाकर टीकाकरण कराएं ताकि जल्द से जल्द बड़ी तादाद में बच्चों को टीका लगाया जा सके।

Corona के ओमीक्रोन स्वरूप के चलते ब्रिटेन में सामुदायिक संक्रमण फैल जाने के कारण स्कूलों में भी इसका असर दिख रहा है। ब्रिटिश वैज्ञानिकों का कहना है कि संक्रमित हो रहे बच्चों में बुखार, खांसी वाले लक्षण नहीं दिख रहे हैं। बल्कि उनके शरीर में असामान्य दाने (रैशेज) निकल रहे हैं।

सिडनी के रीजेंट पार्क क्रिश्चियन स्कूल के तीन बच्चों में Omicron स्वरूप के संक्रमण की पुष्टि हुई। इनमें से एक बच्चे के विदेशी यात्रा का कोई संबंध नहीं है, जिसके आधार पर वैज्ञानिक इस घटना को देश का पहला स्कूल सामुदायिक संक्रमण का मामला बता रहे हैं।

यह भी पढ़ें – UP TET की नई डेट का इंतज़ार हुआ ख़त्म, जानें कब होगा Exam

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है