आपके Smart phone से फैल सकता है Corona, इस तरह करें Phone को Sanitize

0
675

देश दुनिया काफी वक़्त से Corona virus के कहर से परेशान है। अब तो हालात ऐसे हैं कि Corona का नया Variant Omicron बहुत तेज़ी से फ़ैल रहा है, महामारी फिर से सबसे ख़तरनाक चरण में पहुंच गई है। इसलिए जरूरी है कि आप खुद को स्वस्थ रखें और साथ ही Corona से बचाव के लिए सावधानियां बरतें। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपका Smart phone आपके लिए ख़तरनाक बना हुआ है।

इन दिनों रोज़ाना इस्तेमाल करने वाली सबसे महत्वपूर्ण चीज़ों में से एक है आपका Mobile Phone, इसलिए हाथों के साथ-साथ Phone की सफाई जरूरी है। जर्नल ऑफ हॉस्पिटल इंफेक्शन सहित कई अध्ययनों में पाया गया कि Corona मेटल और गिलास जैसी निर्जीव सतहों पर नौ दिनों तक जीवित रह सकता है। लेकिन अच्छी खबर यह है कि आप अपने Phone को आइसोप्रोपिल अल्कोहल से आसानी से साफ कर सकते हैं। लेकिन Smart phone को साफ करते समय या Sanitize करते समय आपको कई तरह की सावधानी बरतनी पड़ेगी।

इस तरह करें अपने Smartphone को Sanitize

  • सबसे पहले डिवाइस को बंद कर दें। सैनिटाइज़िंग करते समय इसे ON न रखें।
  • स्क्रीन से गंदगी साफ करने के लिए बाएं से दाएं और ऊपर से नीचे तक लिंट-फ्री माइक्रोफाइबर कपड़े का इस्तेमाल करें।
  • उसके बाद माइक्रोफाइबर से Smart phone की स्क्रीन को फिर से पोंछ लें।
  • साथ ही, अपने फोन के कवर को हटाना याद रखें और उसे भी आइसोप्रोपिल अल्कोहल से साफ करें।

Sanitize करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • आपके Phone की स्क्रीन बहुत नाजुक होती है, इसलिए ध्यान देने वाली पहली बात यह है कि किसी भी खरोंच से बचने के लिए हमेशा एक लिंट-फ्री माइक्रोफाइबर कपड़े का उपयोग करें।
  • अपनी स्क्रीन पर कभी भी किसी सॉल्वैंट्स का सीधे तौर पर छिड़काव न करें! ऐप्पल के मुताबिक, आईफोन में फिंगरप्रिंट प्रतिरोधी ओलेओफोबिक, तेल प्रतिरोधी कोटिंग है। सफाई रसायन उन्हें समय के साथ खराब कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आपके डिवाइस में स्क्रीन गार्ड प्रोटेक्टर है, तो यह आपकी स्क्रीन की कोटिंग को प्रभावित नहीं करेगा।
  • आपको अपने Smart phone और टैबलेट पर कभी भी विंडो क्लीन्ज़र या क्लीनिंग सॉल्वैंट्स का उपयोग नहीं करना चाहिए, यह आपके डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है।
  • इसलिए, अल्कोहल-आधारित सलूशन का उपयोग करने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके Smart phone में स्क्रीन गार्ड है।

यह भी पढ़ें – इस वजह से अपने फार्महाउस जाते हैं Salman Khan,पड़ोसी से किया ख़ुलासा

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है