हरे धनिया (Coriander leaves) का इस्तेमाल खाने की महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए हर किसी की रसोई में किया जाता है लेकिन ये बात कम लोग ही जानते हैं कि खाने का स्वाद बढ़ाने वाली ये मैजिक पत्तियां फायदों से भी भरपूर हैं।

Coriander leaves डालने से आपकी हर डिश बहुत ही टेम्पटिंग लगती हैं। किसी भी डिश की महक और स्वाद को बढ़ाने के लिए हरे धनिए का खूब इस्तेमाल किया जाता है।

डाइबिटीज रोगियों के लिए Coriander Leaves किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं

जानें, Coriander leaves के फ़ायदे

  1. Coriander Leaves में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। रोजाना हरे धनिए का सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।
  2. हरा धनिया न सिर्फ खाने को महक देता है बल्कि यह आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में फायदेमंद हो सकता है।
  3. हरे धनिए में ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं। इसके लिए कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित व्यक्ति को धनिया के बीजों को उबालकर इसके पानी को पीना फायदेमंद हो सकता है।
  4. प्रोटीन, वसा, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल होते हैं। इसके अलावा हरे धनिया में कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थियामीन, पोटोशियम और विटामिन सी भी पाया जाता हैं।
  5. हरा धनिया ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए रामबाण माना जाता है। Diabetes Patients के लिए हरा धनिया किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं है। इसके नियमित सेवन से Blood में इंसुलिन की मात्रा को कंट्रोल किया जा सकता है।
  6. हरा धनिया न सिर्फ पेट की समस्याओं को दूर करने में फायदा देता है बल्कि यह आपकी पाचन शक्ति को बढ़ाने में भी लाभकारी हो सकता है। पेट की समस्याओं जैसे पेट में दर्द होने पर ½ Glass पानी में 2 Spoon धनिया डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिल सकती है।
  7. धनिया आपके शरीर में खून को बढ़ाने में तो फायदेमंद होता ही है, साथ ही यह आयरन से भरपूर होता है। इसलिए यह एनीमिया को दूर करने में फायदेमंद हो सकता है। साथ ही Antioxidants, Minerals, Vitamin A और C से भरपूर होने के कारण धनिया कैंसर से भी बचाव करता है।

यह भी पढ़ें – आपको भी पसंद हैं मीठा खाना तो बनाएं ‘Bengali Rasgulla’

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है