Congress ने UP के लिए जारी किया ‘Youth Manifesto’ जानें क्या है ख़ास

0
256

21 जनवरी को Congress के पूर्व अध्यक्ष Rahul Gandhi और महासचिव Priyanka Gandhi Vadra ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए युवाओं के लिए Manifesto जारी किया। दोनों नेताओं ने ‘भर्ती विधान: युवा घोषणापत्र’ जारी करने के साथ ही यह भी कहा कि इसे राज्य के युवाओं से बातचीत करके तैयार किया है। Congress ने इस मौके पर ‘मेरा जॉब मुझे मिलेगा…’ नामक गीत भी जारी किया।

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi ने यह घोषणा पत्र(Manifesto) जारी करते हुए राज्य में सरकार बनने पर 20 लाख सरकारी नौकरियां देने का वादा किया है। इसके अलावा शिक्षा का बजट बढ़ाने, प्लेसमेंट के लिए व्यवस्था करने के भी वादे किए गए हैं। Rahul Gandhi ने इस मौके पर कहा कि Congress बिना नफरत के सबको साथ लेकर चलना चाहती है और हमारा फोकस राज्य के युवाओं को रोजगार देने पर होगा।

यूपी के लिए Congress ने यूथ Manifesto जारी करते हुए कहा कि राज्य में सबसे अहम मुद्दा बेरोजगारी का ही है। Priyanka Gandhi ने कहा कि हमने अपने भर्ती विधान में बताया है कि कैसे भर्तियों में घोटाला खत्म करेंगे और किस तरह लोगों को रोजगार दिया जाएगा। Congress ने अपने Manifesto में वादा किया है कि किसी भी नौकरी के लिए आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके अलावा परीक्षार्थियों के लिए रेल और बस यात्रा मुफ्त होगी।

Rahul Gandhi ने कहा कि भाजपा को समर्थन करने वाले युवा भी आज मानते हैं कि कुछ तो गलत हो रहा है। उन्होंने कहा कि यदि हमें नया भारत बनाना है तो फिर उसकी शुरुआत उत्तर प्रदेश से ही करनी होगी। Rahul Gandhi ने कहा कि यूपी वह राज्य रहा है, जो अंग्रेजों के विरोध का गढ़ था। इसलिए आज भी देश के लिए विजन देने का काम यूपी से ही शुरू होगा।

Priyanka Gandhi ने Manifesto जारी करते हुए कहा कि हम पुलिस विभाग में एक लाख पदों को भरेंगे। उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि यूपी में नकारात्मक प्रचार खत्म हो और युवाओं पर फोकस किया जाए। हम अपनी सरकार बनने पर शिक्षा के बजट को बढ़ाएंगे। फ्री लाइब्रेरी, वाईफाई जैसी सुविधाएं दी जाएंगी। सभी कॉलेजों और यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट सेल्स का गठन किया जाएगा।

Rahul Gandhi ने कहा, ‘‘हम नफरत नहीं फैलाते हैं। हम लोगों को जोड़ने का काम करते हैं। हम युवाओं के जोश और शक्ति के साथ एक नया उत्तर प्रदेश बनाना चाहते हैं।’’

Priyanka Gandhi ने कहा, ‘‘भर्ती विधान को बनाने के लिए युवाओं से बात की गई। इसे भर्ती विधान इसलिए कहा गया है क्योंकि उत्तर प्रदेश में सबसे बड़ी समस्या भर्ती की है। युवा योग्य हैं, लेकिन उन्हें नौकरियां नहीं मिलती। बड़ी बड़ी घोषणएं होती हैं, लेकिन यह नहीं बताया जाता कि रोजगार कैसे दिए जाएंगे।’’

Priyanka Gandhi ने कहा कि भर्ती की प्रक्रिया को दुरुस्त किया जाएगा, आरक्षण संबंधी ‘घोटाले’ को रोकने का कड़ा प्रावधान होगा और विश्वविद्यालयों में छात्र संघ के चुनावों को बहाल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें – अब India Gate पर नहीं जलेगी Amar Jawan Jyoti की लौ, जानें वजह

ABSTARNEWS के ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं. हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो कर सकते है